Advertisement

राजन और अरविंद सुब्रमण्यम को अमेरिका ने थोपा है: स्वामी

भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम पर अपना हमला जारी रखते हुए उन्हें सूक्ष्म दृष्टि वाला बताया और कहा कि इन्हें अमेरिका ने भारत पर थोपा है।
राजन और अरविंद सुब्रमण्यम को अमेरिका ने थोपा है: स्वामी

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की पिछले काफी समय से आलोचना करते आ रहे भाजपा सांसद स्वामी ने इस बार अरविंद सुब्रमण्यम को भी निशाने पर ले लिया। स्वामी ने आज किए गए एक ट्वीट में कहा, अमरिका ने आर 3 और एएस जैसे सूक्ष्म दृष्टि के प्रबंधन डिग्रीधारकों को हम पर थोपा है। स्वामी आर 3 का उपयोग रघुराम राजन के लिए करते हैं जबकि एएस से उनका तात्पर्य अरविंद सुब्रमण्यम से है। स्वामी राजन की आलोचना इसलिए करते रहे हैं कि क्यों कि उन्होंने ब्याज दरों को कम नहीं किया। स्वामी की राय में ब्याज कम होने से देश की आर्थिक वृद्धि तेज करने और रोजगार के अवसर बढ़ने में सहायता मिलती। इसी तरह मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यम को वह 2013 में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) मामले में अमेरिकी प्रशासन को उनकी सलाह को लेकर निशाने पर रखे हैं। स्वामी का कहना है कि सुब्रमण्यम ने अमेरिका को इस मुद्दे पर भारत को डब्ल्यूटीओ में घसीटने की सलाह दी थी।

स्वामी और कुछ अन्य वर्गों से होने वाले राजनीतिक हमलों के चलते ही राजन ने जून में रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया है। उनका तीन साल का कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो रहा है। सरकार ने उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है जो चार सितंबर को अपना कार्यभार संभालेंगे। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad