Advertisement

डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर रुपया, 73 से 4 पैसे दूर

भारतीय रुपये में पिछले कई दिनों से जारी गिरावट मंगलवार को भी जारी रही और यह डॉलर के मुकाबले गिरकर 72.96...
डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर रुपया, 73 से 4 पैसे दूर

भारतीय रुपये में पिछले कई दिनों से जारी गिरावट मंगलवार को भी जारी रही और यह डॉलर के मुकाबले गिरकर 72.96 रुपये पर पहुंच गया है। आज रुपया 33 पैसे गिरकर 72.96 के करीब पहुंच गया है यानी 73 होने से मात्र 4 पैसे दूर है रुपया।

इससे पहले सोमवार को रुपया 43 पैसे टूटकर 72.63 पर बंद हुआ था। डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे की गिरावट के साथ 72.48 के स्तर पर खुला था।  वहीं, पिछले हफ्ते शुक्रवार के कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूती के साथ 72.20 के स्तर पर बंद हुआ था।

इस साल करीब 14 फीसदी टूटा रुपया

इस साल रुपये में करीब 14 फीसदी तक कमजोरी आई है। क्रूड की कीमतें बढ़ने, ट्रेड वार, कैड बढ़ने की आशंका, डॉलर में मजबूती, घरेलू स्तर पर निर्यात घटने और राजनीतिक अस्थिरता जैसे फैक्टर्स की वजह से रुपए पर लगातार दबाव बना हुआ है।

जानें रुपये में गिरावट की क्या है वजह

एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च अनुज गुप्ता का कहना है कि ग्लोबल बाजार में कच्चे तेल का भाव 4 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। ओपेक के उत्पादन नहीं बढ़ाने के फैसले से क्रूड में उछाल आया है। ब्रेंट क्रूड 81 डॉलर प्रति बैरल को पार गया है। जिससे रुपए पर दबाव बढ़ा है।

वहीं, चीन द्वारा अमेरिका से ट्रेड पर बातचीत रद्द किए जाने का भी असर हुआ है। इसके अलावा बुधवार को फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरें बढ़ाने की उम्मीद भी से रुपया कमजोर हुआ है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad