Advertisement

कोरोना से भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है 348 मिलियन डॉलर का असर: यूएन रिपोर्ट

कोरोना वायरस का ग्लोबल अर्थव्यवस्था का गहरा प्रभाव पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया...
कोरोना से भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है 348 मिलियन डॉलर का असर: यूएन रिपोर्ट

कोरोना वायरस का ग्लोबल अर्थव्यवस्था का गहरा प्रभाव पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनो वायरस के कारण भारत के व्यापार पर लगभग 348 मिलियन डॉलर का असर पड़ सकता है। भारत इससे प्रभावित होने वाले शीर्ष 15 अर्थव्यवस्थाओं शामिल हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र के ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) पर प्रकाशित अनुमानों में कहा गया कि COVID-19 के प्रकोप के कारण चीनी व्यापार को सबसे गहरा झटका लगा है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टरों में ये है शामिल

कहा गया है कि इससे चीन की वैश्विक निर्यात पर 50 बिलियन डॉलर की कमी आ सकती है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टरों में मशीनरी, मोटर वाहन और संचार उपकरण शामिल हैं। दुनिया की जिन अर्थव्यवस्थाओं को सबसे ज्यादा प्रभवित किया है उनमें यूरोपीय संघ (15.6 बिलियन डॉलर), संयुक्त राज्य अमेरिका (5.8 अरब डॉलर), जापान (5.2 बिलियन डॉलर), दक्षिण कोरिया (3.8 बिलियन डॉलर), चीन का ताइवान प्रांत (2.6 अरब डॉलर) और वियतनाम (2.3 अरब डॉलर) हैं।

कहा गया है कि कोरोना से 348 मिलियन डॉलर के व्यापार प्रभाव के साथ चीन सबसे ज्यादा प्रभावित अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। यूरोपीय संघ, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया जैसी अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत का व्यापार कम प्रभावित होगा।

कोरोना वायरस से 3000 से अधिक मौतें

पिछले महीने चीन ने अपने पीएमआई में नाटकीय रूप से 37.5 की कमी देखी है, जो 2004 के बाद से सबसे कम है। चीन को मिलाकर 70 से अधिक देशोंमें 90 हजार से अधिक पुष्टि किए गए मामले सामने आए हैं जबकि 3,000 से अधिक मौतें हुई हैं।

 

पीएम मोदी ने की थी ये अपील

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आगरा से कोरोना वायरस के 6 नए संदिग्ध मामले सामने आने के बाद लोगों से न घबराने और साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया था। मोदी ने ट्वीट कर कहा था, "घबराने की जरूरत नहीं है। हमें साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। खुद की सुरक्षा के लिए छोटा मगर महत्वपूर्ण कदम उठाएं।" उन्होंने साथ ही एक पोस्टर भी ट्वीट किया था, जिसमें सामान्य साफ-सफाई के तौर-तरीकों के बारे में बताया गया है, जिसमें लगातार हाथ धोने और आंख, नाक और मुंह को बार-बार छूने से बचने के लिए कहा गया है, ताकि वायरस न फैले। ट्वीट में एक नियंत्रण कक्ष की भी जानकारी दी गई है। इससे पहले दिन में, संसद में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मोदी के बीच स्वास्थ्य के मुद्दे पर चर्चा हुई।

 

अब तक 3 हजार से अधिक की मौत

 

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से 42 लोगों की मौत के साथ ही दुनिया भर में इससे मरने वालों की संख्या 3 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, इस वायरस की वजह से 79,824 मरीज प्रभावित हैं। सबसे अधिक मौत चीन के बाद ईरान में हुई है।

 

जानें क्या है कोरोना वायरस

 

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। खास स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad