Advertisement

वीडियोकॉन-ICICI बैंक लोन मामले में CBI ने जब्त किए कई दस्तावेज

वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई केस में सीबीआइ ने प्रारंभिक जांच के लिए केस दर्ज कर लिया है। इस मामले को लेकर...
वीडियोकॉन-ICICI बैंक लोन मामले में CBI ने जब्त किए कई दस्तावेज

वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई केस में सीबीआइ ने प्रारंभिक जांच के लिए केस दर्ज कर लिया है। इस मामले को लेकर सीबीआई आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर से पूछताछ करेगी।

सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को दिए गए 3250 करोड़ के लोन मामले में बैंक के नोडल अधिकारियों से पूछताछ की। इसके साथ ही जांच एजेंसी ने कई सारे डॉक्यूमेंट्स को भी अपने कब्जे में ले लिया है।

चंदा कोचर के पति को भी पूछताछ के लिए बुलाएगी CBI

न्यूज़ए एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीबीआई इस मामले में जल्द ही चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को भी पूछताछ के लिए बुलाएगी और उनका स्टेटमेंट रिकॉर्ड करेगी।

 


वीडियोकॉन समूह को दिए गए एक लोन मामले में कोचर और उनके परिवार के सदस्यों की कथित संलिप्तता की खबरें आई थीं, जिसके बाद सीबीआइ ने शुक्रवार को दीपक कोचर के खिलाफ जांच प्रक्रिया शुरू की।

वेणुगोपाल धूत ने रिश्वत के रूप में कितने रुपये दिए

सीबीआइ द्वारा प्रारंभिक जांच के तहत इस बात का पता लगाया जाएगा कि दीपक कोचर और उनके दो रिश्तेदारों द्वारा बनाई गई फर्म को वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत ने रिश्वत के रूप में कितने रुपये दिए। साथ ही, उन आरोपों की भी जांच होगी, जिसमें कहा जा रहा है कि वीडियोकॉन समूह को आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दी गई कर्ज सहायता कुछ ले-दे कर दी गई और इस में कोचर और उनके परिवार के कुछ सदस्यों की कथित संलिप्तता थी।

4 हजार करोड़ रुपये का लोन

चंदा कोचर पर वीडियोकॉन समूह को तकरीबन 4 हजार करोड़ रुपये का लोन देने के मामले में पारिवारिक संबंधों के कारण अनियमितता बरतने का आरोप लगा है। 2010 से 2012 के बीच आईसीआईसीआई बैंक ने करीब 4000 करोड़ रुपये का लोन वीडियोकॉन ग्रुप को दिया था।

PM को पत्र लिखकर बैंक के ब्याज देने के तौर तरीकों पर सवाल उठाए

आईसीआईसीआई बैंक और वीडियोकॉन ग्रुप के निवेशक अरविंद गुप्ता ने पीएम मोदी को पत्र लिख कर बैंक के ब्याज देने के तौर तरीकों पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने चंदा कोचर पर पारिवारिक रिश्तों के चलते वेणुगोपाल धूत के वीडियोकॉन कारोबारी समूह को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया है।

ICICI बैंक ने किया चंदा कोचर का बचाव

आईसीआईसीआई बैंक के अध्यक्ष एमके शर्मा ने शुक्रवार को अपनी मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर के बचाव में उतरते हुए कहा कि बोर्ड को सीईओ पर पूरा भरोसा है।

साथ ही, उन्होंने वीडियोकॉन समूह को दिए लोन को लेकर लगाए जा रहे आरोपों को खारिज कर दिया है। शर्मा ने कहा कि बैंक ने कर्ज मंजूरी के लिए अपनी आंतरिक प्रक्रिया की समीक्षा की और उन्हें मजबूत पाया।

जानें कौन है दीपक कोचर

दीपक कोचर, चंदा कोचर के पति है और एनआरपीएल के संस्थापक और सीईओ हैं। रजिस्ट्रार ऑफ कम्पनीज के अनुसार मिली जानकारी में पता चला है कि आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर ने वेणुगोपाल धूत के साथ मिलकर दिसंबर 2008 में एनआरपीएल के नाम से एक कंपनी बनाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad