Advertisement

भारत लोकतांत्रिक लाभांश का लाभ नहीं उठा रहा है: पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को कहा कि भारत को लोकतांत्रिक लाभांश का लाभ नहीं मिल रहा...
भारत लोकतांत्रिक लाभांश का लाभ नहीं उठा रहा है: पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को कहा कि भारत को लोकतांत्रिक लाभांश का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मानव पूंजी में सुधार और उनके कौशल सेट को बढ़ाने पर ध्यान देने की जरूरत है।

राजन ने जॉर्ज में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में कहा, "2047 तक भारत को एक उन्नत अर्थव्यवस्था बनाना: इसमें क्या लगेगा" विषय पर एक सम्मेलन में कहा, "मुझे लगता है कि हम इसके (लोकतांत्रिक लाभांश) के बीच में हैं, लेकिन समस्या यह है कि हमें इसका लाभ नहीं मिल रहा है।" 

आरबीआई गवर्नर ने कहा, "यही कारण है कि मैंने 6 फीसदी की वृद्धि दर की बात कही है। अगर आप सोचते हैं कि अभी हम यही स्थिति में हैं, तो सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों में गड़बड़ी को दूर कर लें। यह 6 फीसदी जनसांख्यिकीय लाभांश के बीच में है। यह चीन और चीन से काफी नीचे है।" कोरिया ने अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ उठाया था और इसीलिए मैं कह रहा हूं कि जब हम कहते हैं कि यह बहुत अच्छा है तो हम अत्यधिक सहभागी हो रहे हैं, ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि हम जनसांख्यिकीय लाभांश खो रहे हैं क्योंकि हम उन लोगों को नौकरियां नहीं दे रहे हैं।" 

उन्होंने कहा, "और यह हमें इस सवाल की ओर ले जाता है कि हम उन नौकरियों को कैसे पैदा करें? मेरे दिमाग का जवाब आंशिक रूप से हमारे पास मौजूद लोगों की क्षमताओं को बढ़ाना है, आंशिक रूप से उपलब्ध नौकरियों की प्रकृति को बदलना है और हमें दोनों मोर्चों पर काम करने की आवश्यकता है।"

राजन ने कहा कि रोजगार सृजन पर भी ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा, "प्रशिक्षुता का यह विचार, जिसे कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में शामिल किया है, उस पर काम करने लायक है। मुझे लगता है कि इसे प्रभावी बनाने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है, लेकिन हमें कम से कम अच्छा काम करने में सक्षम होने के लिए कई और छात्रों की आवश्यकता है।" 

राजन भारत द्वारा चिप निर्माण पर अरबों डॉलर खर्च करने के आलोचक थे। उन्होंने कहा, "इन चिप फैक्ट्रियों के बारे में सोचें। चिप निर्माण पर इतने अरबों डॉलर की सब्सिडी दी जाएगी।" उन्होंने कहा कि चमड़ा जैसे कई रोजगार गहन क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "हम उन क्षेत्रों में नीचे जा रहे हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि हमारे पास नौकरी की समस्या अधिक है। नौकरी की समस्या पिछले 10 वर्षों में पैदा नहीं हुई थी। यह पिछले कुछ दशकों में बढ़ रही है। लेकिन अगर आप उन क्षेत्रों की उपेक्षा करते हैं जो अधिक गहन हैं , मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें अब चमड़े के उदाहरणों पर रियायती सब्सिडी देने की जरूरत है, लेकिन यह पता लगाएं कि वहां क्या गलत हो रहा है और उसे सुधारने का प्रयास करें।"

उन्होंने कहा, "एक सवाल के जवाब में राजन ने कहा कि बहुत सारे भारतीय नवप्रवर्तक अब स्थापना के लिए सिंगापुर या सिलिकॉन वैली जा रहे हैं क्योंकि उन्हें वहां अंतिम बाजारों तक पहुंच बहुत आसान लगती है। हमें यह पूछने की ज़रूरत है कि ऐसा क्या है जो उन्हें भारत के अंदर रहने के बजाय भारत से बाहर जाकर स्थापित होने के लिए मजबूर करता है? लेकिन वास्तव में जो बात दिल को छू लेने वाली है वह है इन उद्यमियों में से कुछ से बात करना और दुनिया को बदलने की उनकी इच्छा को देखना और उनमें से कई बढ़ रहे हैं भारत में रहकर खुश नहीं हैं।"

राजन ने कहा, "वे वास्तव में विश्व स्तर पर और अधिक विस्तार करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि एक युवा भारत है जिसकी मानसिकता विराट कोहली जैसी है। मैं दुनिया में किसी से पीछे नहीं हूं।" इससे पहले अपनी प्रस्तुति में राजन ने कहा कि चाहे कोई सेवा, विनिर्माण, कृषि निर्माण को चुने, भारत में एक समस्या है।

राजन ने कहा, "और यह बहुत अच्छी तरह से ज्ञात है, मुझे विस्तार से बताने की आवश्यकता नहीं है। बेरोजगारी की संख्या अधिक है, छिपी हुई बेरोजगारी और भी अधिक है, श्रम बल की भागीदारी कम है, महिला श्रम बल की भागीदारी वास्तव में चिंताजनक रूप से कम है...कृषि और नौकरियों की हिस्सेदारी हाल के दिनों में वृद्धि हो रही है, यह सब उच्च शिक्षित बेरोजगारी और रेलवे में चपरासी के रूप में नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले पीएचडी लोगों की बड़ी संख्या में प्रदर्शित होता है।"

राजन ने कहा, "जबकि यह सब हो रहा है। हमारे पास बड़ी संख्या में बेरोजगार श्रमिक हैं, हमारे पास विनिर्माण की पूंजी गहनता लगातार बढ़ रही है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad