Advertisement

जीप कंपास को हुंडई टक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी-500 से मिल सकती है टक्कर

कई महीनों के इंतजार के बाद आखिरकार फिएट क्राइस्टलर ऑटोमोबाइल ने भारतीय बाजार में पहली मेड इन इंडिया जीप कंपास एसयूवी को आज लॉन्च कर दिया।
जीप कंपास को हुंडई टक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी-500 से मिल सकती है टक्कर

कई महीनों के इंतजार के बाद आखिरकार फिएट क्राइस्टलर ऑटोमोबाइल (FCA) ने भारतीय बाजार में अपनी पहली मेड इन इंडिया जीप कंपास एसयूवी को आज लॉन्च कर दिया. कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 14.95 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम) रखी है। वहीं, डीजल वेरि‍एंट की कीमत 20.65 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम, दिल्ली) है।

पुणे के नजदीक कपंनी के रंजनगांव प्लांट में मैन्युफैक्चर की जा रही कंपास पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी. इनमें मिनिमल ग्रे, ऐग्जॉटिका रेड, वोकल व्हाइट, हाइड्रो ब्लू और ब्रिलिएंट ब्लैक शामिल हैं. जीप कंपनी ने कम्पास को 1.4-लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0-लीटर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन में पेश किया है।

कंपास एसयूवी पेट्रोल और डीज़ल दोनों वेरि‍एंट में उपलब्ध होगी. पेट्रोल वर्जन में 1.4 मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 162 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है. इस में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

वहीं डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का मल्टीजेट इंजन लगा है, जो 173 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है. ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प केवल डीज़ल वेरिएंट में रखा गया है. जीप ने कम्पस को 3 ट्रिम में लॉन्च किया है जो स्पोर्ट, लॉन्ग्टिट्यूड और लिमिटेड हैं. इसके साथ ही जीप कम्पस में 2बाय4 और 4बाय4 ऑप्शन्स भी उपलब्ध है।

जीप कम्पास कंपनी की भारत में सबसे सस्ती एसयूवी होगी. कंपनी इन दिनों देशभर में अपने सेल्स नेटवर्क का भी विस्तार कर रही है. जीप की कंपास को इस प्राइस रेंज में पहले से पैठ बना चुकी हुंडई टक्सन और महिंद्रा XUV500 जैसी एसयूवी से सीधी टक्कर मिलने की उम्मीद है। आइये जानते हैं इन तीनों एसयूवी के बारे में.

डिजाइन

तीनों एसयूवी का डिजाइन और स्टाइल एक दूसरे से काफी अलग है। कम्पास जीप कंपनी की फ्लैगशिप चेरोकी के कॉम्पैक्ट वर्जन की तरह दिखती हैं और काफी आकर्षक है। इसमें सामने की ओर लगी ट्रेडमार्क ग्रिल और डओल टोन पेंट इस एसयूवी को बाकी एसयूवी की तुलना में ज्यादा स्टाइलिश बनाता है।

इसके विपरीत, हुंडई टक्सन कॉर्पोरेट एसयूवी का लुक देती है। टक्सन एक ग्लोबल एसयूवी है जो इसे स्टाइल सिंबल बनाती है. वहीं महिंद्रा एक्सयूवी 500 इन दोनों की तुलना में अधिक देसी लुक देती है. एक्सयूवी-500 क्रॉसओवर स्टाइल वाली आकर्षक एसयूवी है। ग्लॉसी फिनिश वाली ब्लैक ग्रिल, छोटी-छोटी क्रोम स्ट्रिप्स, चौड़े व्हील आर्च और नए डिजायन का फ्रंट इसे अग्रेसिव लुक देते हैं।

साइज के मामले में भी ये सबसे बड़ी एसयूवी है।  इसकी लंबाई 4585 मिमी है जो ट्यूसॉन की 4475 मिमी और कम्पास की 4447 मिमी लंबाई से बहुत ज्यादा है। 

इंटीरियर

इंटीरियर के मामले में कंपास अन्य दोनों एसयूवी की तुलना में बाजी मार ले जाती है। इस एसयूवी में HID हेडलैंप, एलईडी टेललैंप, ब्लैक-कलर्ड रूफ, 17-इंच एलॉय व्हील, 7-इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और रियर कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी सीट भी आरामदायक हैं और क्लासी लुक देती हैं।

हुंडई टक्सन के केबिन में डबल टोन डैशबोर्ड और आरामदायक सीट लगी है जो इसे मनमोहक बनाता है. डैशबोर्ड लेआउट में लगे सभी स्विच, कंट्रौल प्रीमियम एसयूवी का अनुभव देते है. इसके अलावा ऑल-ब्लैक इंटीरियर में स्टाइलिश पैनारोमिक सनरूफ लगा है।

वहीं दूसरी ओर महिन्द्रा की एक्सयूवी-500 भी डिजायन और फीचर्स के मामले में किसी से कम नहीं है। ग्लॉसी फिनिश वाली ब्लैक ग्रिल, छोटी-छोटी क्रोम स्ट्रिप्स, चौड़े व्हील आर्च और नए डिजायन का फ्रंट इसे अग्रेसिव लुक देते हैं।

इंजन

जीप कंपास के एक वैरिएंट में 4 सिलिंडर वाला 1.4 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 160 हॉर्स पावर देता है. दूसरा इंजन 2.0 लीटर डीजल है जो 173 हॉर्स पावर देता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है और पेट्रोल वैरिएंट के लिए 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी है। कंपनी ने दावा किया है कि पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 17.1 किमी प्रति लीटर और डीज़ल वेरिएंट के माइलेज 16.3 किमी प्रति लीटर है। 

महिन्द्रा एक्सयूवी-500 में 2.2लीटर का एम-हॉक इंजन दिया गया है, जो 140 बीएचपी की पावर के साथ 330 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मौजूद है। इसमें 3-व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प दिया गया है। महिंद्रा एक्सयूवी 500 मैन्यूअल वर्जन में अधिकतम 16 किमी प्रति लीटर और ऑटोमेटिक वर्जन में 13.85 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

वहीं हुंडई टक्सन के ग्राहक 155 बीएचपी, 2.0-लीटर पेट्रोल और 185 बीएचपी, 2.0-लीटर डीज़ल दोनों में से एक ऑप्शन चुन सकते हैं। इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है। हुंडई कंपनी का दावा है कि टक्सन एसयूवी का पेट्रोल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन में 13.03 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में 12.95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है वहीं, इसका डीज़ल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन में 18.42 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में 16.38 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज निकालता है।

कीमत

कीमत के मामलें में देखा जाए तो कंपास महिंद्रा के मुकाबले थोड़ी महंगी हैं। जीप ने कंपास की शुरुआती कीमत 14.95 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम) रखी है, जबकि डीजल वेरि‍एंट की कीमत 20.65 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम, दिल्ली) है। इस रेंज में महिंद्रा की एक्सयूवी 500 सबसे सस्ती एसयूवी है. इसकी कीमत 11.21 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) से शुरु होकर 15.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक जाती है। वहीं हुंडई टक्सन एसयूवी की कीमत (एक्स-शोरूम) 18.99 लाख रुपये से लेकर 24.99 लाख रुपये के बीच है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad