Advertisement

आरबीआई ने लगातार नौवीं बार ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.5% पर बरकरार

आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच अपने सतर्क रुख को दर्शाते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो दर को 6.5...
आरबीआई ने लगातार नौवीं बार ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.5% पर बरकरार

आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच अपने सतर्क रुख को दर्शाते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है। यह लगातार नौवीं बार है जब केंद्रीय बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति में स्थिरता का विकल्प चुना है।

गवर्नर दास ने कहा, "विकसित हो रही व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थितियों और समग्र दृष्टिकोण के विस्तृत मूल्यांकन के बाद। चार सदस्यों के बहुमत से नीतिगत रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया गया।"

उन्होंने कहा, "स्थायी जमा सुविधा दर 6.25 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा दर और बैंक दर 6.75 प्रतिशत पर बनी हुई है। एमपीसी ने आवास की निकासी पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए छह में से चार सदस्यों के बहुमत से निर्णय लिया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मुद्रास्फीति उत्तरोत्तर विकास को समर्थन देते हुए लक्ष्य के अनुरूप हो, इसलिए जैसा कि आप देख सकते हैं, यह अच्छी मात्रा है।"

रेपो दर को स्थिर रखने का निर्णय मुद्रास्फीति के बारे में लगातार चिंताओं के बीच आया है, जो आरबीआई की लक्ष्य सीमा से ऊपर बनी हुई है। मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत के लक्ष्य तक लाने की केंद्रीय बैंक की प्रतिबद्धता को चल रही खाद्य मुद्रास्फीति और अन्य आर्थिक कारकों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

गवर्नर दास ने इस बात पर जोर दिया कि आरबीआई मुद्रास्फीति के दबाव को लेकर सतर्क है और देश की आर्थिक सुधार का समर्थन करते हुए मूल्य स्थिरता बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा। एमपीसी का निर्णय एक संतुलित दृष्टिकोण को दर्शाता है, जिसका लक्ष्य विकास को बाधित किए बिना मुद्रास्फीति को नियंत्रित करना है।

आरबीआई गवर्नर ने चेतावनी दी कि आत्मसंतुष्टि के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए क्योंकि मुख्य मुद्रास्फीति में काफी गिरावट आई है क्योंकि लगातार खाद्य कीमतों के झटके ने Q1 में अवस्फीति की प्रक्रिया को धीमा कर दिया है।

तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के समापन के बाद गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह घोषणा की। वर्तमान व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थितियों के साथ-साथ भविष्य के आर्थिक अनुमानों के विस्तृत मूल्यांकन के बाद यह निर्णय लिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad