Advertisement

आरबीआई ने जीडीपी अनुमान बढ़ाया, ऑल-टाइम हाई पर सेंसेक्स-निफ्टी

प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को दो प्रतिशत से अधिक चढ़कर रिकॉर्ड उच्चस्तर पर बंद...
आरबीआई ने जीडीपी अनुमान बढ़ाया, ऑल-टाइम हाई पर सेंसेक्स-निफ्टी

प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को दो प्रतिशत से अधिक चढ़कर रिकॉर्ड उच्चस्तर पर बंद हुए। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है, जिसके चलते बाजार में यह तेजी देखने को मिली। दिन में कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,720.8 अंक या 2.29 प्रतिशत उछलकर 76,795.31 के नए रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1,618.85 अंक या 2.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 76,693.36 अंक पर बंद हुआ। यह इसका नया रिकॉर्ड है।

इसी तरह एनएसई निफ्टी दिन के कारोबार में 498.8 अंक या 2.18 प्रतिशत चढ़कर 23,320.20 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी दिन में कारोबार के दौरान के अपने रिकॉर्ड उच्चस्तर को छूने से केवल 18.5 अंक दूर है। कारोबार के अंत में निफ्टी 468.75 अंक या 2.05 प्रतिशत की तेजी के साथ 23,290.15 अंक पर बंद हुआ। इस तरह निफ्टी अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ।

ब्याज दर के प्रति संवेदनशील बैंक, रियल्टी और वाहन क्षेत्र के अलावा आईटी शेयरों में तेज बढ़त दर्ज की गई। बीआई ने शुक्रवार को अपनी प्रमुख नीतिगत दर रेपो को उम्मीद के मुताबिक अपरिवर्तित रखा। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने अपने बयान में कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने लगातार आठवीं नीति बैठक में रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘केंद्र में गठबंधन सरकार के भीतर स्थिरता की उम्मीद के साथ ही आरबीआई के वित्त पर्ष 2024-25 के लिए अपने वृद्धि पूर्वानुमान को संशोधित कर 7.2 प्रतिशत करने से घरेलू बाजार में व्यापक तेजी हुई।’’

सेंसेक्स की सभी 30 कंपनियां बढ़त के साथ बंद हुईं। महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, इन्फोसिस और टाटा स्टील में उल्लेखनीय तेजी देखी गई। एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और दक्षिण कोरिया का कास्पी बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की घाटे में रहे। यूरोपीय बाजारों में गिरावट दर्ज की गई। बृहस्पतिवार को अमेरिकी बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.04 प्रतिशत बढ़कर 79.95 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 6,867.72 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad