Advertisement

निफ्टी 15 महीने के उच्च स्तर पर, सेंसेक्स भी 104 अंक चढ़ा

वैश्विक बाजारों में तेजी के रुख के बीच मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले निवेशकों की लिवाली के चलते घरेलू शेयर बाजारों में तेजी सोमवार को तीसरे दिन भी तेजी जारी रही। एनएसई का निफ्टी 15 महीने के उच्च स्तर 8711.35 अंक और बीएसई 104 अंक चढ़कर 28,182.57 अंक पर बंद हुआ।
निफ्टी 15 महीने के उच्च स्तर पर, सेंसेक्स भी 104 अंक चढ़ा

कारोबारियों का कहना है कि एशियाई बाजारों से सकारात्मक संकेतों और यूरोपीय शेयर बाजारों के मजबूती के साथ खुलने के कारण दिन भर बाजार की धारणा मजबूत बनी रही। बेहतर रोजगार आंकड़ों के कारण शुकवार को अमेरिकी शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुए थे। ब्रोकरों का कहना है कि वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) संविधान संशोधन विधेयक के पिछले महीने राज्यसभा में पारित होने के बाद से ही घरेलू बाजार में मजबूती का रख है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस संशोधित विधेयक को सोमवार को लोकसभा में पेश किया।एनएसई का निफ्टी 8700 के मनोवैज्ञानिक स्तर को लांघने के बाद 28.20 अंक की तेजी दिखाता हुआ 8711.35 अंक पर बंद हुआ। यह इसका 15 अप्रैल 2015 के बाद का उच्चतम बंद स्तर है।

तीस शेयर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान 28,226.38 और 28,128.06 अंक के दायरे में रहा और अंतत:104.22 अंक की तेजी दिखाता हुआ 28,182.57 अंक पर बंद हुआ।बीते दो सत्रों में सेंसेक्स 380.84 अंक चढ़ा है। ब्रोकरों का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा कल पेश करेगा और ऐसा माना जा रहा है कि वह इसमें कोई बदलाव नहीं करेगा। इसके बावजूद कुछ निवेशकों ने विदेशी रुख को ध्यान में रखते हुए सौदे काटे।इसके साथ ही देश की सबसे बड़ी दुपहिया कंपनी हीरो मोटो कोर्प के सकारात्मक त्रैमासिक परिणाम ने बाजार पर अच्छा असर डाला। तीस में से 21 शेयर बढ़कर बंद हुए।लिवाली समर्थन के कारण अदाणी पोर्ट्स,एचडीएफसी लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, डा. रेड्डीज, लूपिन, इन्फोसिस, एमएंडएम, पावरग्रिड, विप्रो व मारुति सुजुकी का शेयर लाभ के साथ बंद हुआ।वहीं भारती एयरटेल, सन फार्मा, एनटीपीसी, आईटीसी, टाटा मोटर्स तथा आईसीआईसीआई बैंक का शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad