Advertisement

वॉट्सएप की पेमेंट सेवा, कंपनी ने कहा- बस कुछ महीने और इंतजार

सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग एप वॉट्सएप की पेमेंट सर्विस भारत में इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है। यह...
वॉट्सएप की पेमेंट सेवा, कंपनी ने कहा- बस कुछ महीने और इंतजार

सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग एप वॉट्सएप की पेमेंट सर्विस भारत में इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है। यह जानकारी वॉट्सएप के ग्लोबल प्रमुख विल कैथकार्ट ने दी है। भारत में वॉट्सएप के 40 करोड़ यूजर्स हैं। कंपनी पिछले साल से करीब दस लाख यूजर्स के बीच पेमेंट सेवा की टेस्टिंग कर रही है।

वित्तीय सेमावेश में योगदान देगा वॉट्सएप

कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी का मानना है कि वॉट्सएप के जरिये पैसा भेजना मैसेज भेजने जितना ही आसान होना चाहिए। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि हमारा मानना है कि हमें यह सर्विस शुरू करनी चाहिए। इससे देश की तेज रफ्तार डिजिटल इकोनॉमी में लोगों का वित्तीय समावेश होगा और उन्हें वैल्यू मिलेगी। हम इस सेवा को शुरू करने के लिए और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते हैं। अगले कुछ महीनों में यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।

पेटीएम, फोन पे और गूगल पे से होगी टक्कर

वॉट्सएप की पेमेंट सर्विस को पेटीएम, फोन पे और गूगल पे जैसी सेवाओं से टक्कर लेनी होगी। फेसबुक भी भारत के साथ कुछ अन्य देशों में पेमेंट सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है। पूरी दुनिया में फेसबुक के डेढ़ अरब यूजर्स हैं।

सत्यापन और डाटा स्टोरेज पर रही है चिंता

भारत में वॉट्सएप का पेमेंट सर्विस की योजना भुगतान के सत्यापन और उसके डाटा स्टोरेज की मौजूदा व्यवस्था से जुड़ी चिंताओं में घिर गई है। देश में उसके प्रतिद्वंद्वी सेवाप्रदाता कंपनियों ने आरोप लगाया है कि वॉट्सएप के पेमेंट प्लेटफार्म पर उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा का जोखम है और वह गाइडलाइन का पालन नहीं करती है।

भारत में ही डाटा स्टोरेज का सिस्टम तैयार

पिछले साल अक्टूबर में वॉट्सएप ने कहा था कि उसने पेमेंट से संबंधित डाटा भारत में ही स्टोर करने के लिए सिस्टम विकसित कर लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक की नीति के अनुसार कंपनियों को पेमेंट से संबंधित समूचा डाटा भारत में ही स्टोर करना होगा।

सारे नियमों का पालन करेगी वॉट्सएप

इस साल मई में इस मैसेजिंग एप ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि उसका ट्रायल रन जुलाई तक पूरा होने की संभावना है। उसने यह भी कहा था कि भारतीय केंद्रीय बैंक के नियमों का पूरी तरह पालन किए बगैर वह पेमेंट सेवा शुरू नहीं करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad