Advertisement

आदिपुरुष डायलॉग विवाद: काठमांडू के बाद नेपाल के पोखरा ने लगाया भारतीय फिल्मों पर बैन

काठमांडू मेट्रोपोलिस के साथ अब पोखरा मेट्रोपोलिटन सिटी ने भी "आदिपुरुष" डायलॉग विवाद के चलते सभी...
आदिपुरुष डायलॉग विवाद: काठमांडू के बाद नेपाल के पोखरा ने लगाया भारतीय फिल्मों पर बैन

काठमांडू मेट्रोपोलिस के साथ अब पोखरा मेट्रोपोलिटन सिटी ने भी "आदिपुरुष" डायलॉग विवाद के चलते सभी भारतीय फिल्मों के प्रसारण पर रोक लगा दी है। रविवार को पोखरा के महापौर ने इस बारे में घोषणा की और कहा था कि सोमवार सुबह से ही मेट्रोपोलिटन सिटी, केंद्रीय नेपाल के सिनेमाघरों में बॉलीवुड फिल्मों के प्रसारण को रोक दिया गया।

गौरतलब है कि पहले, काठमांडू के महापौर बालेंद्र शाह ने भारतीय फिल्मों पर बैन लगाया था। इसके बाद पोखरा के महापौर, धनराज आचार्य ने तीन सिनेमाघरों को पत्र लिखकर भारतीय फिल्मों पर रोक लगाने के आदेश दिए। आदेश के बाद थियेटर में हिंदी व बॉलीवुड फिल्मों को हॉलीवुड व नेपाली फिल्मों से बदल दिया गया।

काठमांडू के महापौर ने रविवार को फेसबुक पर लिखकर बैन की घोषणा की थी। उन्होंने लिखा, "भारतीय फिल्म आदिपुरुष में यह दावा करना कि जानकी भारत की बेटी हैं, बेहद आपत्तिजनक है। हमने इसे सही करने के लिए तीन दिन का समय दिया है। नेपाल की आज़ादी और स्वाभिमान को बनाए रखना यहां की सरकार, सरकारी एजेंसी, गैर सरकारी क्षेत्र और प्रत्येक नेपाली की पहली जिम्मेदारी है।"

"अगर फिल्म को जस का तस दिखाया जाता है तो ऐसा लगता है कि नेपाल की राष्ट्रीयता, सांस्कृतिक एकता और राष्ट्रीय पहचान को भारी नुकसान होगा और अपूरणीय क्षति होगी। इस फिल्म के आपत्तिजनक भागों को जब तक सही नहीं किया जाता, तब तक इस पर रोक लगी रहेगी।" 'आदिपुरुष' की प्रोडक्शन कंपनी 'टी-सीरीज़' ने नेपाली मेयर को लिखा है कि यह "कभी भी किसी के लिए किसी भी तरह की असहमति पैदा करने के लिए जानबूझकर या जानबूझकर नहीं किया गया था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad