Advertisement

राजनीति से बॉलीवुड डरा हुआ है: अजय देवगन

अभिनेता अजय देवगन का कहना है कि जब राष्ट्रवाद की बात आती है तो फिल्म उद्योग एकजुट है लेकिन जब बीच में राजनीति घुस जाती है तो बॉलीवुड पूरी तरह भयभीत और कमजोर हो जाता है।
राजनीति से बॉलीवुड डरा हुआ है: अजय देवगन

अपनी पत्नी काजोल के साथ मुंबई में एक विशेष समारोह मंथन में भाग ले रहे अभिनेता-निर्माता अजय देवगन से जब पूछा गया कि यह राष्ट्रवाद है या डर तो अजय ने कहा, दोनों। जब राष्ट्रवाद की बात होती है तो मैं देश के साथ खड़ा हूं। जब राजनीति की बात आती है तो उद्योग जगत का व्यक्ति थोड़ा भयभीत हो जाता है। वह भयभीत इसलिए हो जाता है कि अगर आज आप किसी समूह के खिलाफ कोई बात करते हैं तो आपकी फिल्म रोक दी जाती है, कुछ भी हो सकता है। उन्होंने कहा, जहां तक राजनीति की बात है तो हम काफी चिंतित हैं। जहां राष्ट्रवाद की बात है, मेरा मानना है कि बॉलीवुड विभाजित नहीं है। करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल को मनसे से मिल रही धमकियों के मद्देनजर अजय का यह बयान आया है जिसमें पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान भी अभिनय कर रहे हैं। मनसे ने कहा था कि वह 28 अक्तूबर को फिल्म को रिलीज नहीं होने देगी।

सिंघम के 47 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि समाज की तरह बॉलीवुड भी बंटा है लेकिन जब धर्म की बात आती है तो फिल्म उद्योग के लिए यह कोई मुद्दा नहीं है, यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। जो भी राजनीतिक या धार्मिक स्थिति हो, हमारी फिल्मों में काम करने वाले लोग हिंदू, मुस्लिम, पारसी, इसाई हैं। हम साथ-साथ ईद और दिवाली मनाते हैं। मैं न केवल अपनी फिल्म इकाई की बात कर रहा हूं बल्कि पूरे फिल्म जगत की बात कर रहा हूं। हमारे समक्ष धर्म की समस्या कभी नहीं आई।

भारत में पाकिस्तानी कलाकारों के काम करने को लेकर जारी विवाद के बीच उन्होंने कहा कि वह पहले भी पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम कर चुके हैं और उनका मानना है कि उन्हें पूरी तरह प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, मैंने पाकिस्तानी कलाकारों, पाकिस्तानी गायकों के साथ काम किया है। मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा संगीत नुसरत फतेह साहब ने कच्चे धागे में दिया। पाकिस्तानी कलाकारों ने मेरे साथ काम किया। हमें भविष्य में भी साथ काम करना चाहिए। लेकिन कभी-कभी कुछ स्थितियां उभर आती हैं कि हमें देश के साथ खड़ा होने का निर्णय करना होगा। उन्होंने कहा, अगर वे हम पर, हमारी फिल्मों और टेलीविजन पर प्रतिबंध लगाते हैं। अगर वे अपने देश के साथ खड़े हैं तो हमें भी अपने देश के साथ खड़ा होना चाहिए। हम आपस में क्यों लड़ रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad