Advertisement

शाहरुख खान को जान का खतरा? महाराष्ट्र पुलिस ने अभिनेता को दी "वाई प्लस" सुरक्षा

महाराष्ट्र पुलिस ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की अपील के बाद उनपर ‘‘संभावित खतरों’’ को देखते...
शाहरुख खान को जान का खतरा? महाराष्ट्र पुलिस ने अभिनेता को दी

महाराष्ट्र पुलिस ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की अपील के बाद उनपर ‘‘संभावित खतरों’’ को देखते हुए उन्हें वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस सुरक्षा ढांचे में, छह कमांडो समेत 11 सुरक्षाकर्मी और एक पुलिस एस्कॉर्ट वाहन शामिल होता है।

अधिकारी के अनुसार, शाहरुख (57) को उनकी हालिया फिल्म ‘जवान’ की रिलीज के बाद से धमकियां मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि यह सुरक्षा मुफ्त नहीं है और शाहरुख को इसके बदले में भुगतान करना होगा। अधिकारी की मानें तो पिछले हफ्ते एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में शाहरुख की सुरक्षा की समीक्षा किए जाने के बाद इसे बढ़ाने का फैसला लिया गया। 

उन्होंने बताया कि राज्य खुफिया विभाग ने तदनुसार सभी पुलिस आयुक्तालयों, पुलिस अधीक्षकों के कार्यालयों और विशेष सुरक्षा इकाई को इसके बारे में सूचित किया। गौरतलब है कि पिछले साल शाहरुख की फिल्म ‘पठान’ के गाने ‘बेशरम रंग…’ को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। 

अयोध्या के एक साधु ने अभिनेता को धमकी दी थी। साल 2010 में फिल्म ‘माई नेम इज खान’ की रिलीज को लेकर शाहरुख को धमकियां मिलने के बाद उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।

कौन सी सुरक्षा में क्या ख़ास ?

एक्स श्रेणी: 2 सुरक्षा गार्डों की तैनाती, जिसमें एक पीएसओ (व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारी) होता है।

वाई श्रेणी: कुल 11 सुरक्षाकर्मी शामिल, जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षागार्ड) भी होते हैं। कोई कमांडो तैनात नहीं होता है।

वाई प्लस श्रेणी: 11 सुरक्षाकर्मी में से 1 या 2 कमांडो और 2 पीएसओ भी शामिल होते हैं। 

जेड श्रेणी: चार से पांच एनएसजी कमांडो सहित कुल 22 सुरक्षागार्ड तैनात होते हैं। दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के कमांडो व स्थानीय पुलिसकर्मी भी शामिल होते हैं।

जेड प्लस श्रेणी: इस सुरक्षा में 36 जवान लगे होते हैं, जिसमें 10 से ज्यादा एनएसजी कमांडो के साथ दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के कमांडो और राज्य के पुलिसकर्मी शामिल होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad