Advertisement

गुजरात में आमिर खान के बेटे की पहली फिल्म ‘महाराज’ के प्रदर्शन पर रोक, जानें वजह

बॉलीवुड स्टार आमिर खान के बेटे जुनैद खान की पहली फिल्म 'महाराज' 14 जून, 2024 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली...
गुजरात में आमिर खान के बेटे की पहली फिल्म ‘महाराज’ के प्रदर्शन पर रोक, जानें वजह

बॉलीवुड स्टार आमिर खान के बेटे जुनैद खान की पहली फिल्म 'महाराज' 14 जून, 2024 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली थी, लेकिन फिल्म पर विश्व हिंदू समिति ने धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाते हुए इसे बैन करने की मांग की। जिसके बाद गुजरात हाई कोर्ट ने 18 जून तक फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी।

गुजरात हाई कोर्ट ने अभिनेता आमिर खान के बेटे जुनैद की पहली फिल्म ‘महाराज’ की रिलीज पर रोक लगा दी है। वैष्णव पंथ के पुष्टिमार्ग के अनुयायियों ने दावा किया है कि फिल्म से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत होंगी।

न्यायमूर्ति संगीता विशेन की एकल न्यायाधीश की पीठ ने बृहस्पतिवार को फिल्म के खिलाफ आदेश जारी किया। इसे शुक्रवार को नेटफ्लिक्स पर प्रदर्शित किया जाना था।

पीठ ने केंद्र सरकार, नेटफ्लिक्स और फिल्म के निर्माता यशराज फिल्म्स को भी नोटिस जारी किए और मामले में अगली सुनवाई के लिए 18 जून की तारीख तय की।

पुष्टिमार्ग संप्रदाय के आठ सदस्यों ने फिल्म के बारे में कुछ लेख पढ़ने के बाद इसकी रिलीज के खिलाफ याचिका दायर की थी। माना जा रहा है कि फिल्म 1862 के प्रसिद्ध महाराज लिबेल मामले पर आधारित है।

याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि अगर फिल्म के प्रदर्शन की अनुमति दी गई तो उनकी धार्मिक भावनाएं गंभीर रूप से आहत होंगी और इस संप्रदाय के अनुयायियों के खिलाफ हिंसा भड़क सकती है। याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मिहिर जोशी ने कहा कि फिल्म ‘1862 के लिबेल मामले’ पर आधारित है जिस पर ब्रिटिश न्यायाधीशों ने सुनवाई की थी और फैसला सुनाया था।

उन्होंने कहा कि मामले में फैसला सुनाने वाली ब्रिटिशकालीन अदालत ने ‘‘हिंदू धर्म की निंदा की थी और भगवान कृष्ण के साथ-साथ भक्ति गीतों और भजनों के खिलाफ गंभीर रूप से निंदनीय टिप्पणियां की थीं।’’

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि इस तरह की फिल्म के रिलीज की अनुमति दी गई तो उनकी धार्मिक भावनाएं आहत होंगी और यह अपूरणीय क्षति होगी।

इससे पहले याचिकाकर्ताओं ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अनुरोध किया था कि फिल्म के रिलीज पर रोक लगाने के लिए तत्काल कदम उठाएं। बताया गया कि मंत्रालय की ओर से कोई जवाब नहीं मिला या कोई कार्रवाई नहीं की गई।

अप्रैल में यशराज फिल्म्स और नेटफ्लिक्स को एक अन्य ट्रस्ट द्वारा रिलीज से पूर्व निजी स्क्रीनिंग के लिए ज्ञापन भी दिया गया था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा है। इससे पहले भी कई फिल्मों पर इस तरह के आरोप लगाकर बैन किए जाने की मांग की जा चुकी है, इस लिस्ट में अन्नू कपूर की फिल्म 'हमारे बारह' भी है।

 बता दें कि 'हमारे बारह' 14 जून को रिलीज होनी थी लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट ने ये मानते हुए कि फिल्म इस्लामी आस्था और मैरिड मुस्लिम महिलाओं के लिए अपमानजनक है, फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad