Advertisement

निधि सक्सेना की फिल्म 'सैड लेटर्स ऑफ एन इमेजिनरी वुमन' ने जीता एशियन सिनेमा फंड 2024; बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में होगा वर्ल्ड प्रीमियर

स्वतंत्र फिल्म निर्माता निधि सक्सेना की पहली निर्देशित फिल्म ' सैड लेटर्स ऑफ एन इमेजिनरी वूमन' को...
निधि सक्सेना की फिल्म 'सैड लेटर्स ऑफ एन इमेजिनरी वुमन' ने जीता एशियन सिनेमा फंड 2024; बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में होगा वर्ल्ड प्रीमियर

स्वतंत्र फिल्म निर्माता निधि सक्सेना की पहली निर्देशित फिल्म ' सैड लेटर्स ऑफ एन इमेजिनरी वूमन' को प्रतिष्ठित एशियन सिनेमा फंड 2024 से सम्मानित किया गया है, जिससे वह पोस्ट-प्रोडक्शन फंड श्रेणी में पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय महिला फिल्म निर्माता बन गई हैं। इस फिल्म का विश्व प्रीमियर इस साल अक्टूबर में बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (BIFF) में होगा।

एशियाई सिनेमा फंड एशियाई और कोरियाई फीचर-लेंथ फिक्शन फिल्म परियोजनाओं के लिए डीआई, साउंड मिक्सिंग, अंग्रेजी उपशीर्षक स्पॉटिंग और डीसीपी निर्माण सहित पोस्ट-प्रोडक्शन सेवाएं प्रदान करता है।

उनकी फिल्म भारतीय समाज में महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले जटिल बोझ पर एक प्रयोगात्मक चिंतन है। यह दो महिलाओं पर केंद्रित है जो एक खस्ताहाल पैतृक घर में रहती हैं जो उनके भावनात्मक ठहराव को दर्शाता है। आघात से जूझते हुए, दोनों महिलाएँ दर्द से निपटने और बचने के लिए अलग-अलग तरीके खोजती हैं जब तक कि वे किसी ऐसी चीज़ पर ठोकर नहीं खातीं जो उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल सकती है।

निधि और उनकी माँ ने अहमदाबाद में एक पुराने, परित्यक्त विरासत वाले घर में चार महीने बिताए ताकि वे वास्तव में उस माहौल में डूब सकें जो फिल्म की सेटिंग को दर्शाता है। इस विसर्जित अनुभव ने बाद में अभिनेताओं को अपने पात्रों की मनोवैज्ञानिक स्थितियों से गहराई से जुड़ने का मौका दिया। इसके बारे में बात करते हुए, निधि ने कहा, "मैं एक स्वप्निल वातावरण बनाना चाहती थी जहाँ यादें और वर्तमान वास्तविकताएँ एक साथ मौजूद हों। इस तकनीक ने मुझे यह पता लगाने की अनुमति दी कि कैसे अतीत के आघात हमारे वर्तमान जीवन को सूक्ष्म लेकिन गहन तरीकों से आकार देते हैं। फिल्म कहानी के बारे में उतनी नहीं है जितनी कि यह खंडित यादों और भावनाओं को दर्शाती है। कैमरे का इस्तेमाल एक चित्रकार की तरह ब्रश का इस्तेमाल करता है। प्रत्येक शॉट एक ब्रशस्ट्रोक की तरह है।"

इस फ़िल्म का निर्माण कान पुरस्कार विजेता श्रीलंकाई फ़िल्म निर्माता विमुक्ति जयसुंदरा ने किया है, जिन्होंने 2005 में अपनी फ़िल्म सुलंगा एनु पिनिसा के लिए प्रतिष्ठित कैमरा डी'ओर पुरस्कार जीता था, और भारतीय निर्माता अजेंद्र चावला भी इसमें शामिल हैं। निधि के साथ सहयोग करने पर विमुक्ति ने कहा, "इस यात्रा का हिस्सा होने के नाते, मुझे उन पर बहुत भरोसा है। मुझे पता है कि उन्होंने जो बनाया है वह शुद्ध सिनेमा है। वह एक फ़िल्म निर्माता के रूप में सिर्फ़ कहानियाँ नहीं बता रही हैं; वह अपने लेंस के ज़रिए जीवन के सार को भी कैद कर रही हैं।"

निधि भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) 2017 बैच (टीवी लेखन डिप्लोमा) की पूर्व छात्रा हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad