Advertisement

पद्मावत: करणी सेना की धमकी की वजह से प्रसून जोशी ने JLF में आने से किया इनकार

फिल्म ‘पद्मावत’ की रिलीज को लेकर जबर्दस्त विरोध के बीच गुरुवार को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 11वें...
पद्मावत: करणी सेना की धमकी की वजह से प्रसून जोशी ने JLF में आने से किया इनकार

फिल्म ‘पद्मावत’ की रिलीज को लेकर जबर्दस्त विरोध के बीच गुरुवार को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 11वें संस्करण का आगाज हो गया है। इस आयोजन में जाने-माने लेखक और सेंसर बोर्ड के प्रमुख प्रसून जोशी को भी शामिल होना था, लेकिन ‘पद्मावत’ की रिलीज को लेकर उन पर करणी सेना की धमकियों के चलते वह इस आयोजन में शामिल नहीं होंगे।

5 दिनों तक चलने वाले इस साहित्य उत्सव में करणी सेना के विरोध-प्रदर्शन और गुंडागर्दी की आशंका के चलते जयपुर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की है। इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी और लेखक जावेद अख्तर ने फिलहाल राजस्थान आने से मना कर दिया है।  

प्रसून जोशी का बयान-

करणी सेना की धमकी के बाद सेंसर बोर्ड के प्रमुख प्रसून जोशी ने एक बयान जारी कर कहा कि वह इस बार जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में भाग नहीं ले पाएंगे। उन्होंने कहा, 'साहित्य और कविता के प्रेमियों के साथ जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में चर्चा और विचार विमर्श इस वर्ष न कर पाने का दुःख मुझे रहेगा, पर मैं नहीं चाहता कि मेरे कारण साहित्य प्रेमियों,आयोजकों और वहां आए अन्य लेखकों को कोई भी असुविधा हो और आयोजन अपनी मूल भावना से भटक जाए।'

प्रसून जोशी ने कहा, 'और रही बात फिल्म से जुड़े विवादों की तो मैं यहां एक बार फिर यह कहना चाहता हूं कि फिल्म ‘पद्मावत’ को,  नियमों के अंतर्गत सुझावों को जहां तक संभव हो सम्मिलित करते हुए, सकारात्मक सोच के साथ, भावनाओं का सम्मान करते हुए ही प्रमाणित किया गया है। ये पूरी निष्ठा से एक संतुलित और संवेदनशील निर्णय का प्रयास है।'

सेंसर बोर्ड के प्रमुख प्रसून जोशी ने कहा कि अब थोड़ा विश्वास भी रखना होगा। विश्वास एक-दूसरे पर भी और हमारी स्वयं की बनाई प्रक्रियाओं और संस्थाओं पर भी। विवादों की जगह विचार-विमर्श को लेनी होगी, ताकि भविष्य में हमें इस सीमा तक जाने की आवश्यकता न पड़े।

 


बता दें कि करणी सेना के संरक्षक लोकेंद्र सिंह कालवी ने जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल से एक दिन पहले ही जयपुर में बयान दिया है कि वे किसी भी सूरत में प्रसून जोशी को जयपुर नहीं आने देंगे। हालांकि करणी सेना की धमकी के बाद सरकार की तरफ से प्रसून जोशी को जेड श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई, लेकिन कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए न सिर्फ प्रसून जोशी ने बल्कि जावेद अख्तर ने भी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शामिल होने से मना कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad