Advertisement

हिंदी गीतकार देव कोहली का 80 वर्ष की उम्र में निधन, मशहूर बॉलीवुड फिल्मों के लिए लिखे गाने

अनुभवी हिंदी फिल्म गीतकार देव कोहली का शनिवार को मुंबई में निधन हो गया, वह 80 वर्ष के थे। देव कोहली को...
हिंदी गीतकार देव कोहली का 80 वर्ष की उम्र में निधन, मशहूर बॉलीवुड फिल्मों के लिए लिखे गाने

अनुभवी हिंदी फिल्म गीतकार देव कोहली का शनिवार को मुंबई में निधन हो गया, वह 80 वर्ष के थे। देव कोहली को 'मैंने प्यार किया', 'बाजीगर,' 'जुड़वा 2,' 'मुसाफिर,' 'शूट आउट एट लोखंडवाला,' और 'टैक्सी नंबर 911' सहित 100 से अधिक फिल्मों में गीतों के लिए जाना जाता है।

उन्होंने अनु मलिक, राम लक्ष्मण, आनंद राज आनंद, आनंद मिलिंद जैसे संगीत निर्देशकों के साथ सहयोग किया है। कोहली के प्रवक्ता प्रीतम शर्मा ने पुष्टि की कि गीतकार का आज सुबह उनके घर पर निधन हो गया।

शर्मा ने कहा कि वह कुछ महीनों से बीमार थे और लगभग 10 दिन पहले घर लाए जाने से पहले उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोहली का अंतिम संस्कार आज शाम करीब 6 बजे जोगेश्वरी पश्चिम में किया जाएगा।

उनके अंतिम संस्कार में करीबी दोस्त आनंद राज आनंद, अनु मलिक, उत्तम सिंह समेत बॉलीवुड के सितारे शामिल होंगे। पाकिस्तान के रावलपिंडी में एक सिख परिवार में जन्मे कोहली विभाजन के बाद देहरादून आ गए।

1964 में मुंबई पहुंचकर कोहली ने फिल्म में काम की तलाश शुरू कर दी। 1969 में फिल्म 'गुंडा' की रिलीज के साथ उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया। उन्हें पहला बड़ा ब्रेक 1971 की फिल्म 'लाल पत्थर' के गाने 'गीत गाता हूं मैं' से मिला।

उन्होंने 'आते जाते हंसते गाते,' 'कबूतर जा जा जा,' 'आजा शाम होने आई,' 'मैंने प्यार किया' और 'हम आपके हैं कौन' जैसे कई हिट गानों के बोल लिखे। उन्होंने और अनु मलिक ने 1990 के दशक में इश्क में 'देखो देखो जनम हम' और 'बाजीगर' में 'ये काली काली आंखें' जैसे गानों पर एक साथ काम करके एक शानदार साझेदारी बनाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad