Advertisement

सिलेबस बुक में मिल्खा सिंह की गलत तस्वीर को लेकर एक्टर फरहान अख्तर ने उठाई आवाज

पश्चिम बंगाल में एक स्कूल की किताब में फरहान खान को प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह बताने वाली एक तस्वीर...
सिलेबस बुक में मिल्खा सिंह की गलत तस्वीर को लेकर एक्टर फरहान अख्तर ने उठाई आवाज

पश्चिम बंगाल में एक स्कूल की किताब में फरहान खान को प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह बताने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दिखने वाली गलती को अभिनेता फरहान अख्तर ने राज्य सरकार से सुधारने का अनुरोध किया है।

साल 2013 में आई मिल्खा सिंह की बायोपिक 'भाग मिल्खा भाग' में उनका किरदार निभाने वाले 44 वर्षीय अभिनेता ने टि्वटर पर कहा कि असली एथलीट की तस्वीर के बजाय फिल्म की एक तस्वीर का किताब में गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया।

फरहान ने सरकार से की इस गलती को सुधारने की अपील

अख्तर ने एक टि्वटर यूजर द्वारा साझा की गई तस्वीर को री-ट्वीट करते हुए लिखा, 'पश्चिम बंगाल के स्कूल शिक्षा मंत्री के लिए। स्कूल की एक किताब में मिल्खा सिंह जी को बताने वाली तस्वीर में बड़ी गलती जा रही है। कृपया आप प्रकाशक से पुस्तक वापस लेने और उसे बदलने का अनुरोध करें? अभिनेता-निर्देशक ने अपनी पोस्ट पर ध्यान आकर्षित करने के लिए राज्यसभा सांसद डेरेक ओ-ब्रायन को भी टैग किया।

सरकार इस मामले को देखेगी: शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि सरकार इस मामले को देखेगी। उन्होंने कोलकाता में पत्रकारों से कहा, 'हमें अख्तर के ट्वीट के बारे में सूचना दी गई। हम इसकी जांच कर रहे हैं। हम पाठ्यपुस्तक के बारे में जानकारियां तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कौन-सी कक्षा की है और कौन-सा प्रकाशन है। हम जानकारियां मिलने के बाद आवश्यक कदम उठाएंगे।'

फरहान अख्तर ने निबाया था फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का किरदार

फ्लाइंग सिख के नाम से पहचाने जाने वाले मिल्खा सिंह राष्ट्रमंडल खेलों (1958) में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। अख्तर को 'भाग मिल्खा भाग' में उनकी भूमिका के लिए काफी सराहा गया था। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी की श्रेणी में दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad