Advertisement

'कंधार हाईजैक वेब सीरीज पर बैन लगना चाहिए अगर...', पूर्व डीजीपी ने आतंकियों के नामों पर कही बड़ी बात

पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और जम्मू के तत्कालीन उप महानिरीक्षक (डीआईजी) एसपी वैद ने हाल ही में...
'कंधार हाईजैक वेब सीरीज पर बैन लगना चाहिए अगर...', पूर्व डीजीपी ने आतंकियों के नामों पर कही बड़ी बात

पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और जम्मू के तत्कालीन उप महानिरीक्षक (डीआईजी) एसपी वैद ने हाल ही में रिलीज हुई नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज आईसी 814 पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि सीरीज में आईएसआईएस का कोई उचित उल्लेख नहीं है, जिससे इस अपहरण के पीछे उनकी संलिप्तता स्पष्ट हो सके और कहा कि अगर इसमें सुधार नहीं किया गया तो सीरीज पर प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए।

पूर्व डीजीपी ने विमान अपहरण के दौरान कोट भलवाल जेल से आतंकवादी मौलाना मसूद अजहर की रिहाई पर भी बात की और कहा कि जब वे उसे रिहा करने गए तो उनके चेहरे पर "घृणित मुस्कान" थी।

पूर्व डीजीपी ने कहा, "आतंकवादियों में से एक मसूद अजहर था। जब मैं उसे रिहा करने गया तो मसूद के चेहरे पर बहुत ही घिनौनी मुस्कान थी। मन तो करता था किसी तरह से ये जिंदा यहां से ना जाए।"

एएनआई से बात करते हुए पूर्व डीआईजी ने 1999 के कंधार विमान अपहरण को याद करते हुए कहा, "मैंने सुना है कि इस अपहरण के पीछे आईएसआई का हाथ होने को स्पष्ट करने के लिए आईएसआई का कोई उचित उल्लेख नहीं है। आतंकवादी एक उद्देश्य के लिए हिंदू नामों का उपयोग करते हैं। वे चाहते हैं कि लोग सोचें कि हिंदुओं ने इन हमलों को अंजाम दिया। नेटफ्लिक्स के प्रबंधन की जिम्मेदारी है कि वह उनके असली नाम दिखाए और स्पष्ट करे कि अपहरण को किसने अंजाम दिया।"

उन्होंने कहा, "यह अच्छी बात है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स इंडिया की प्रमुख मोनिका शेरगिल ने बुधवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव के साथ आईसी-814 के अपहरण पर आधारित वेब सीरीज के कुछ विवादास्पद मुद्दों को लेकर बैठक की। अगर इसमें सुधार नहीं किया गया तो इसे प्रतिबंधित कर दिया जाना चाहिए।"

पूर्व डीजीपी ने यह भी कहा कि विमान में सवार 176 यात्रियों की सुरक्षा के लिए आतंकवादियों के साथ काफी बातचीत हुई थी।

एसपी वैद ने कहा, "काफी बातचीत के बाद आतंकियों ने सबसे पहले कई आतंकियों की रिहाई की मांग की। ये सभी मांगें आईएसआई के इशारे पर की गई थीं, लेकिन इसमें काफी कड़ा समझौता हुआ, हमारे सभी लोग इसमें शामिल थे और काफी कड़ा समझौता हुआ। आखिरकार यह तय हुआ कि 3 आतंकियों को रिहा किया जाएगा।"

नेटफ्लिक्स की सीरीज़ 'आईसी-814: द कंधार हाईजैक' ने अपहरणकर्ताओं के चित्रण को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा कर दिया है। इसके अलावा, हिंदू सेना के प्रमुख सुरजीत सिंह यादव ने नेटफ्लिक्स सीरीज़ पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की है।

जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि यह सीरीज अपहरण में शामिल आतंकवादियों की वास्तविक पहचान को विकृत करती है। याचिका में दावा किया गया है कि मिनीसीरीज में वास्तविक अपहरणकर्ताओं इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर सईद, सनी अहमद काजी, जहूर मिस्त्री और शाकिर को गलती से हिंदू नाम जैसे "भोला" और "शंकर" (भगवान शिव से जुड़े नाम) दिए गए हैं।

श्रृंखला में अपहरणकर्ताओं के नामों को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद शुरू होने के बाद, नेटफ्लिक्स ने अपहरणकर्ताओं के वास्तविक और कोड नामों के साथ अपने अस्वीकरण को अपडेट किया।

नेटफ्लिक्स इंडिया की उपाध्यक्ष, कंटेंट मोनिका शेरगिल ने कहा, "1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट 814 के अपहरण से अपरिचित दर्शकों के लाभ के लिए, शुरुआती अस्वीकरण को अपडेट किया गया है, जिसमें अपहरणकर्ताओं के वास्तविक और कोड नाम शामिल हैं। श्रृंखला में कोड नाम वास्तविक घटना के दौरान इस्तेमाल किए गए नामों को दर्शाते हैं। भारत में कहानी कहने की एक समृद्ध संस्कृति है और हम इन कहानियों और उनके प्रामाणिक प्रतिनिधित्व को दिखाने के लिए प्रतिबद्ध है।"

हाईजैक ड्रामा अनुभव सिन्हा और त्रिशांत श्रीवास्तव द्वारा बनाया गया है। इसमें अभिनेता नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, विजय वर्मा, अरविंद स्वामी, पत्रलेखा और दीया मिर्जा हैं।

छह एपिसोड की यह श्रृंखला 24 दिसंबर, 1999 की घटनाओं पर आधारित है, जब काठमांडू से दिल्ली आ रही इंडियन एयरलाइंस की उड़ान आईसी 814 को नेपाल के काठमांडू त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद भारतीय वायुक्षेत्र में प्रवेश करने के बाद अपहृत कर लिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad