Advertisement

75वीं गणतंत्र दिवस परेड: भारत अपनी बढ़ती नारी शक्ति, सैन्य शक्ति का करेगा प्रदर्शन

भारत आज राष्ट्रीय राजधानी में 'कर्तव्य पथ' पर अपनी सैन्य शक्ति और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के एक...
75वीं गणतंत्र दिवस परेड: भारत अपनी बढ़ती नारी शक्ति, सैन्य शक्ति का करेगा प्रदर्शन

भारत आज राष्ट्रीय राजधानी में 'कर्तव्य पथ' पर अपनी सैन्य शक्ति और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के एक आकर्षक प्रदर्शन के साथ देश के गणतंत्र दिवस के महत्वपूर्ण प्लैटिनम समारोह के लिए तैयार है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के बाद शुरू हुई अमृत काल की यात्रा में देश का नेतृत्व करेंगी।

बहरहाल, इस अवसर को चिह्नित करने के लिए दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भव्य परेड में "महिला सशक्तिकरण" का एक बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा। केंद्र ने घोषणा की थी कि 75वें गणतंत्र दिवस की परेड 'विकसित भारत' के साथ महिला केंद्रित होगी।  

'भारत - लोकतंत्र की मातृका' मुख्य विषय होगा और उसी के अनुरूप, आज "महिला सशक्तिकरण" पर प्रकाश डालते हुए कर्तव्य पथ पर 26 झांकियां निकाली जाएंगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस साल दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं और गुरुवार को भारत पहुंचे। मैक्रों ने पूरा दिन राजस्थान के जयपुर में बिताया, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रोड शो किया और किले का दौरा किया।

हर साल की तरह, दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भव्य गणतंत्र दिवस परेड होगी, जिसमें कई राज्यों, मंत्रालयों, रक्षा और सुरक्षा टुकड़ियों की झांकियां और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट और वहां से लाल किले तक सांस्कृतिक प्रदर्शन होंगे। दिल्ली मेट्रो सेवाएं शुक्रवार, 26 जनवरी को सुबह 4 बजे से शुरू होंगी। अतिथि और टिकट धारक अपना निमंत्रण/टिकट दिखाकर मेट्रो सुविधा का निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं। 

परेड में कई राज्यों, मंत्रालयों, रक्षा और सुरक्षा टुकड़ियों की झांकियां और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट और वहां से लाल किले तक सांस्कृतिक प्रदर्शन होंगे। परेड में शामिल 16 राज्य हैं: अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, गुजरात, मेघालय, झारखंड, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना।

एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि परेड की शुरुआत पहली बार 100 से अधिक महिला कलाकार भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए करेंगी। "परेड इन महिला कलाकारों द्वारा बजाए जाने वाले शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि के संगीत के साथ शुरू होगी। इसमें कर्तव्य पथ पर मार्च करते हुए सभी महिला त्रि-सेवा दल की पहली भागीदारी भी देखी जाएगी।"

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि महिला पायलट भी नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हुए फ्लाई-पास्ट में हिस्सा लेंगी। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की टुकड़ियों में भी केवल महिला कर्मी शामिल होंगी। इसके अलावा, गणतंत्र दिवस पर "महिला सशक्तिकरण" पर प्रकाश डालते हुए कर्तव्य पथ पर 26 झांकियां निकाली जाएंगी। इनमें मणिपुर, हरियाणा, लद्दाख, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और कई अन्य की झांकियां शामिल हैं।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पहली बार परेड की शुरुआत 100 से अधिक महिला कलाकार भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए करेंगी।

-कर्तव्य पथ पर पहली बार मार्च करने वाली सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी होगी।

- दिल्ली पुलिस दल का नेतृत्व पहली बार महिला कर्मी करेंगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनसीसी की विभिन्न टुकड़ियों में महिला प्रतिनिधित्व होगा, जिसमें पहली बार लड़कियों की ट्राई-सर्विस मार्चिंग टुकड़ी शामिल होगी। कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड हर साल एक भव्य फ्लाई-पास्ट के साथ समाप्त होती है। पीआईबी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस साल 54 विमान/हेलीकॉप्टर फ्लाई-पास्ट में हिस्सा लेंगे। इनमें फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के तीन विमान, भारतीय वायु सेना के 46, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के चार हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

विंटेज, साथ ही आधुनिक विमान जैसे लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट 'तेजस', राफेल, Su-30, मिग-29 अपग्रेड, P-8I, जगुआर, डकोटा, डोर्नियर, C-17, C-130J के साथ-साथ लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर 'प्रचंड', उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर और अपाचे, तेजस, नेत्र, वरुण, वज्रांग, त्रिशूल, अमृत, प्रचंड, अर्जन और तंगेल सहित विभिन्न संरचनाओं का प्रदर्शन करेंगे। समापन वर्टिकल चार्ली युद्धाभ्यास राफेल लड़ाकू विमान द्वारा किया जाएगा। समारोह का समापन राष्ट्रगान और तिरंगे गुब्बारे छोड़े जाने के साथ होगा।

परेड सुबह 9:30 बजे दूरदर्शन टीवी चैनल पर दिखाई जाएगी और समाचार चैनलों पर भी दिखाई जाएगी। दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो यूट्यूब चैनल भी गणतंत्र दिवस परेड की स्ट्रीमिंग करेंगे। दूरदर्शन, राष्ट्रीय प्रसारक, ऑल इंडिया रेडियो के साथ अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल (https://www.youtube.com/user/DoordarshanNational) पर गणतंत्र दिवस परेड को स्ट्रीम करता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए जनता को मुफ्त में पार्क एंड राइड और मेट्रो सुविधा प्रदान की जाएगी। मेहमान और टिकट धारक अपना निमंत्रण/टिकट दिखाकर मेट्रो सुविधा का निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं। जेएलएन स्टेडियम और पालिका बाजार पार्किंग क्षेत्र से मेहमानों और टिकट धारकों द्वारा नि:शुल्क पार्क एंड राइड बस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

विशेष आयुक्त ने कहा, "यातायात इकाई, सुरक्षा इकाई और जिला इकाई को सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है। हर साल की तरह, इस साल भी गणतंत्र दिवस खुशी और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस विशेष दिन पर दिल्ली पुलिस की एक केंद्रित जिम्मेदारी है और दिल्ली पुलिस के पुलिसकर्मियों ने इस साल के समारोह के लिए भी पेशेवर तरीके से सुरक्षा व्यवस्था की है।"

अधिकारियों के अनुसार, 8,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और दिल्ली में प्रौद्योगिकी और मानव खुफिया निगरानी की मदद से सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad