Advertisement

कानपुर: भीड़ ने की मुस्लिम शख्स की पिटाई, लगवाए 'जय श्रीराम' के नारे

उत्तर प्रदेश के कानपुर में जबरन धर्म परिवर्तन के आरोपों के बीच, दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा एक...
कानपुर: भीड़ ने की मुस्लिम शख्स की पिटाई, लगवाए 'जय श्रीराम' के नारे

उत्तर प्रदेश के कानपुर में जबरन धर्म परिवर्तन के आरोपों के बीच, दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा एक मुस्लिम व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से पीटने की घटना सामने आई है। इतना ही नहीं आफ्तार नाम के शख्स की न सिर्फ पिटाई की गई उसके बाद उनसे 'जय श्री राम' के नारे भी लगवाए।

आईएएनएस न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक यह घटना बुधवार को कानपुर के वरुण विहार इलाके में हुई। इस पूरी घटना का एक वायरल वीडियो भी सामने आया है जिसमें पीड़िता की नाबालिग बेटी को रोते हुए भीड़ से उसके पिता को बख्शने की भीख मांगते हुए दिखाई दे रही है।

पूरी घटना के बाद शख्स को पुलिस के हवाले कर दिया गया, लेकिन पुलिस द्वारा उसे ले जाने के बाद भी कार्यकर्ताओं ने उसके साथ मारपीट जारी रखी।

आफ्तार के परिवार के सदस्यों के अनुसार, बजरंग दल के सदस्यों ने बुधवार शाम को उनके घर में घुसकर एक हिंदू महिला को जबरन इस्लाम में बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया। इसके बाद भीड़ उसे सड़क पर ले गई, जहां उसकी परेड कराई गई और पीटा गया।

इस बीच आफ्तार के पड़ोस की एक महिला ने आरोप लगाया है कि वह और उसका परिवार उस पर इस्लाम कबूल करने के लिए दबाव बना रहे थे। उसने दावा किया कि उसने पुलिस से भी संपर्क किया और शिकायत दर्ज की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

उसने कहा, "वे मुझे धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर कर रहे हैं और यहां तक कि मुझे 20,000 रुपये की पेशकश भी की। मैंने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। मैंने आखिरकार बजरंग दल से संपर्क किया।"

बजरंग दल के जिला आयोजक दिलीप सिंह ने स्वीकार किया कि उनके संगठन ने आफ्तार के खिलाफ 'कार्रवाई' की थी। 

आफ्तार के परिवार ने दावा किया कि बजरंग दल के सदस्यों ने उन्हें इलाका छोड़ने की धमकी दी है। इसके अलावा परिजनों ने महिला के आरोपों को निराधार बताया।


इस बीच पुलिस उपायुक्त (डीसीपी-दक्षिण कानपुर) रवीना त्यागी ने कहा, "हमने कुछ नामजद और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ आदमी की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया है। मामले की जांच की जा रही है और हमले के फुटेज को स्कैन किया जा रहा है।"

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad