Advertisement

अखिलेश ने की जातीय जनगणना की मांग, बीजेपी पर लगाया इसमें बाधा डालने का आरोप

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को जाति जनगणना का आह्वान किया और भारतीय जनता पार्टी...
अखिलेश ने की जातीय जनगणना की मांग, बीजेपी पर लगाया इसमें बाधा डालने का आरोप

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को जाति जनगणना का आह्वान किया और भारतीय जनता पार्टी पर लोगों को उनकी जातियों के आधार पर समानता से वंचित करके संविधान की भावना से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया।

यादव ने टूंडला फिरोजाबाद में एक रैली में कहा, "देश भर में लोग जाति जनगणना के पक्ष में हैं। भाजपा ने मंडल आयोग, संविधान की मूल भावना के साथ छेड़छाड़ की है।" पार्टी की ओर से जारी एक प्रेस बयान के मुताबिक, यादव ने कहा कि सामाजिक न्याय की लड़ाई तभी खत्म होगी जब जाति जनगणना होगी और लोगों को आनुपातिक अधिकार मिलेंगे. "यह एक लंबी लड़ाई है। पिछड़ों और दलितों को उनका अधिकार देना होगा।"

उन्होंने कहा, ''हम न केवल पाल, बघेल और धनगर समाज के हितों के लिए लड़ेंगे, बल्कि हमें आपके सहयोग की भी जरूरत है ताकि आप अपनी संख्या बल के अनुपात में उन्हें अधिकार और सम्मान दिला सकें।'' यादव ने कहा कि भाजपा सरकार की बुन्देलखण्ड क्षेत्र में रक्षा उद्योग विकसित करने की घोषणा खोखला वादा है।

उन्होंने कहा, "बुंदेलखंड के लोग जानते होंगे कि बीजेपी ने पहले भी बड़े-बड़े सपने दिखाए थे। दिल्ली से लोग आए और कहा कि उत्तर प्रदेश में मिसाइलें बनाई जाएंगी।" उन्होंने कहा, "आज अगर हम 10 साल पीछे देखें तो जिन लोगों ने टैंक बनाने का वादा किया था, उन्होंने आज तक एक 'सुतली' बम (एक प्रकार का पटाखा) भी नहीं बनाया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad