Advertisement

चक्रवात "मिचौंग" के कारण कई राज्यों में अलर्ट! पीएम मोदी ने आंध्रा के सीएम को पुख्ता तैयारी करने के दिए निर्देश

चेन्नई में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश जारी है। जानकारों ने इस असामान्य बारिश का कारण चक्रवात...
चक्रवात

चेन्नई में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश जारी है। जानकारों ने इस असामान्य बारिश का कारण चक्रवात "मिचौंग" को बताया है। बता दें कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान "मिचौंग" 5 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। तूफान चेन्नई के तट से 4 दिसंबर तक टकराने की संभावना है। तूफान से तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्य अलर्ट पर हैं। इस बीच पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी को फोन कर सभी तैयारियों को पुख्ता करने के निर्देश दिये हैं।

दूसरी तरफ, चेन्नई जिला कलेक्टरेट ने 2 और 3 दिसंबर (शनिवार) को जिले के सरकारी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। यह उन हजारों बच्चों के लिए राहत है जो भारी बारिश और जलभराव के कारण समस्याओं का सामना कर रहे थे। चेन्नई जिला कलेक्टरेट ने जिले के सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए 2-3 दिसंबर को छुट्टी की घोषणा की और कहा कि बारिश के आधार पर निजी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी का फैसला आज रात या कल सुबह लिया जाएगा।

तूफान के  उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने, तेज होने और 4 दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा और 5 दिसंबर की दोपहर के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा। इस दौरान इसकी अधिकतम गति 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक होगी। जिसमे इसकी अधिकतम हवा की गति 110 किमी प्रति घंटे के साथ गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में गुजरेगा।

बता दें कि वर्षों से, कई अध्ययनों ने भारतीय उपमहाद्वीप में विभिन्न जलवायु परिवर्तन के खतरे की सूचना दी है। जिसमें ग्लोबल वार्मिंग को हमेशा प्रमुख संदेह के रूप में देखा गया है। पुडुचेरी सरकार ने भी संभावित चक्रवात 'मिचौंग' के कारण पुडुचेरी, कराईकल और यानम क्षेत्रों में 4 दिसंबर को कॉलेज की पूर्व छुट्टी की घोषणा की है। आईएमडी ने 3 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे 4 और 5 दिसंबर को अलग-अलग क्षेत्रों में भारी से बेहद भारी बारिश होगी। 

इसके अतिरिक्त, ओडिशा के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें 4 और 5 दिसंबर को हल्की से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। जवाब में, विशेष राहत आयुक्त ने सात तटीय जिलों - बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, को अलर्ट जारी किया है। और संभावित चक्रवाती गतिविधियों के लिए हाई अलर्ट पर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad