Advertisement

पेटीएम यूजर्स को बड़ा झटका, अब हाईवे पर इस बैंक से टोल नहीं कटा पाएंगे आप

भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल), राज्य के स्वामित्व वाली एनएचएआई की टोल संग्रहण...
पेटीएम यूजर्स को बड़ा झटका, अब हाईवे पर इस बैंक से टोल नहीं कटा पाएंगे आप

भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल), राज्य के स्वामित्व वाली एनएचएआई की टोल संग्रहण शाखा, ने राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को परेशानी मुक्त यात्रा के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बिना 32 अधिकृत बैंकों से फास्टैग्स खरीदने की सलाह दी है।

एक्स पर एक पोस्ट में, आईएचएमसीएल ने कहा कि परेशानी मुक्त यात्रा के लिए, 32 अधिकृत बैंकों से अपना फास्टैग खरीदें। 32 अधिकृत बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक शामिल हैं।

एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि भारत में 8 करोड़ से अधिक फास्टैग उपयोगकर्ता हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) की बाजार हिस्सेदारी लगभग 30 प्रतिशत है। इससे पहले, आईएचएमसीएल ने 19 जनवरी, 2024 को लिखे एक पत्र में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए फास्टैग्स जारी करने से रोक दिया था।

31 जनवरी को, रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट, फास्ट टैग और अन्य उपकरणों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया। हालांकि, कोई भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड जमा किया जा सकता है। किसी भी समय ग्राहकों के पास वापस जाएं।

आरबीआई ने कहा, "29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग्स, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

इसके अलावा, इसके ग्राहकों द्वारा बचत बैंक खाते, चालू खाते, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सहित अपने खातों से शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति उनके उपलब्ध शेष राशि तक बिना किसी प्रतिबंध के दी जानी है।

आगे कहा गया, "29 फरवरी, 2024 के बाद बैंक द्वारा फंड ट्रांसफर (एईपीएस, आईएमपीएस इत्यादि जैसी सेवाओं के नाम और प्रकृति के बावजूद), बीबीपीओयू और यूपीआई सुविधा के अलावा कोई अन्य बैंकिंग सेवाएं प्रदान नहीं की जानी चाहिए।"  

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा था कि यह निर्देश लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं के बाद आया है। आईएचएमसीएल ने कहा है कि वह फास्टैग उपयोगकर्ताओं को RBI दिशानिर्देशों के अनुसार अपने नवीनतम फास्टैग की 'अपने ग्राहक को जानें' (केवाईसी) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

फास्टैग्स जारी करने के लिए अधिकृत बैंकों में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, त्रिशूर जिला सहकारी बैंक, साउथ इंडियन बैंक, सारस्वत बैंक, नागपुर नागरिक सहकारी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, करूर व्यास्य बैंक, जे एंड के बैंक, इंडसइंड बैंक, इंडियन बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी शामिल हैं। , फिनो बैंक, इक्विटेबल स्मॉल फाइनेंस बैंक, कॉसमॉस बैंक, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और एक्सिस बैंक।

फास्टैग भारत में एनएचएआई द्वारा संचालित एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है। यह लिंक किए गए बैंक खातों से सीधे टोल भुगतान की अनुमति देने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का उपयोग करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad