Advertisement

बिहार के मतदाता वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को बिहार के मतदाताओं से कहा राज्य विधानसभा चुनावों में आज तीसरे...
बिहार के मतदाता वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को बिहार के मतदाताओं से कहा राज्य विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है और सभी से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से अपील में कहा," बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।"

बता दें कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों में से 15 जिलों की 78 पर आज तीसरे और अंतिम चरण के लिये वोट डाले जा रहे हैं। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, इन 78 विधानसभा सीट के लिए 33782 मतदान केंद्र पर वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हो गई, जो शाम छह बजे तक चलेगी। लेकिन, सुरक्षा कारणों से पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर एवं रामनगर (सुरक्षित) तथा सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर और महिषी विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात शुरू होकर अपराह्न चार बजे तक चलेगा। वाल्मीकि नगर संसदीय क्षेत्र के लिये उपचुनाव भी सुबह सात बजे शुरू हो गया है।

नालंदा जिले के हिलसा विधानसभा क्षेत्र के तीन मतदान पुर्नमतदान भी हो रहा। इस विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 52, 52 (क) और 55 पर पुर्नमतदान कराया जा रहा है। हिलसा में तीन नवंबर को मतदान संपन्न होने के बाद मतपेटियों को स्ट्रॉन्ग रूम में जमा कराने लिये ले जाया जा रहा था, इसी दौरान दुर्घटना के कारण तीन मतदान केन्द्रों की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पानी में गिर गई। इसकी सूचना आयोग को तुरंत दे दी गयी थी। आयोग ने इसके बाद पुर्नमतदान कराने का आदेश दिया।

पंद्रह जिलों के कई मतदान केंद्र पर सुबह से ही मतदाताओं की कतारें लग गई हैं। ग्रामीण इलाकों में सुबह-सुबह मतदान करने के इच्छुक मतदाताओं की कतारें ज्यादा लंबी देखी जा रही है। सभी विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। इसके साथ ही घुड़सवार दस्ते और हेलिकॉपटर के जरिये उपद्रवियों पर नजर रखी जायेगी। आपात स्थिति के लिये विशेष हेलिकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं।कोरोना काल में हो रहे देश के पहले बड़े चुनाव में मतदाताओं और मतदानकर्मियों के संक्रमण से बचाव के लिए भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर, ग्लव्स और मास्क की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश करने से पहले सभी मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad