Advertisement

बिहार का ये कोरोना मॉडल पूरे देश में होगा लागू, जाने क्या मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में घर पर ही इलाजरत कोरोना संक्रमितों का ध्यान रखने और उन्हें...
बिहार का ये कोरोना मॉडल पूरे देश में होगा लागू, जाने क्या मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में घर पर ही इलाजरत कोरोना संक्रमितों का ध्यान रखने और उन्हें आवश्यक सुविधा देने के लिए बनाए गए होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (एचआईटी) एप की सराहना करते हुए इसकी उपयोगिता राष्ट्रीय स्तर पर तलाशने का निर्देश दिया है ।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जिस होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (एचआईटी) एप को लांच किया था उसकी सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को इसकी उपयोगिता राष्ट्रीय स्तर पर तलाशने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल देशभर के नौ राज्यों के 46 जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल संवाद में कोरोना संक्रमण की चुनौतियाें और इससे निपटने के उपायों की जानकारी ली। इस दौरान ही पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने उन्‍हें इस आइसोलेशन ट्रैकिंग ऐप की जानकारी दी थी। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि एचआईटी एप काफी उपयोगी रहा है। इससे होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के बारे में विस्तृत जानकारी समय पर मिल जाती है। इस ऐप से यह भी पता चल जाता है कि किस इलाके में कितने गंभीर मरीज हैं और उनकी स्थिति के अनुसार तत्काल उपाय किए जाते हैं । उन्होंने बताया कि कोरोना मरीजों के मोबाइल पर समय-समय पर कोविड-19 कंट्रोल रूम, आशा कार्यकर्ता और एएनएम के माध्यम से फोन कर जानकारी ली जाती है, जिससे बीमारी के नियंत्रण में मदद मिली है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad