Advertisement

"बीजेपी ने पूरे देश में मिट्टी का तेल छिड़क दिया है, एक चिंगारी से हम मुसीबत में फंस जाएंगे": लंदन के एक कार्यक्रम में बोले राहुल गाँधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आजकल लंदन में हैं जहाँ  वह 'आइडियाज फार इंडिया' नामक...

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आजकल लंदन में हैं जहाँ  वह 'आइडियाज फार इंडिया' नामक कान्फ्रेंस में शिरकत किए और इसके अलावा वह कई विश्वविद्यालयों में भी अभिभाषण दे रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 20 मई को लंदन में एक कार्यक्रम में, यह पूछे जाने पर कि भाजपा चुनाव क्यों जीत रही है और कांग्रेस हार रही है, वो कहते हैं, "हमें और अधिक आक्रामक रूप से उन 60-70% लोगों के पास जाने की जरूरत है, जो भाजपा को वोट नहीं देते हैं और हमें इसे एक साथ करने की जरूरत है।"

बीजेपी क्यों जीत रही है इसपर वह कहते हैं, "ध्रुवीकरण और मीडिया का प्रभुत्व ... साथ ही, आरएसएस ने एक ऐसी संरचना का निर्माण किया है जो बड़े पैमाने पर प्रवेश कर चुकी है।  विपक्षी दलों और कांग्रेस को भी ऐसा ढांचा बनाने की जरूरत है।"

उन्होंने प्रत्यक्ष रूप से सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि एक कंपनी के लिए सभी हवाई अड्डों, सभी बंदरगाहों, सभी बुनियादी ढांचे को नियंत्रित करना बहुत खतरनाक है। यह (निजी क्षेत्र का एकाधिकार) इस रूप में कभी अस्तित्व में नहीं रहा।

उन्होंने आगे कहा कि यह एक और पहलू है जो 'अभिव्यक्ति' का गला घोंट रहा है क्योंकि पूंजी की इस एकाग्रता के माध्यम से मीडिया का नियंत्रण है। उन्होंने आगे कहा कि भारत अच्छी स्थिति में नहीं है। बीजेपी ने पूरे देश में मिट्टी का तेल फैला दिया है। आपको एक चिंगारी चाहिए और हम बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad