Advertisement

कोविड 19 को लेकर केंद्र सख्त, राज्यों से होम आइसोलेशन के मामलों की सख्ती से निगरानी करने को कहा

केंद्र ने बुधवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड 19 के होम आइसोलेशन मामलों की सख्ती से...
कोविड 19 को लेकर केंद्र सख्त, राज्यों से होम आइसोलेशन के मामलों की सख्ती से निगरानी करने को कहा

केंद्र ने बुधवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड 19 के होम आइसोलेशन मामलों की सख्ती से निगरानी करने का आग्रह किया, ताकि ये मरीज समुदाय में आपस में न मिलें। केंद्र ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) के माध्यम से होम-टेस्ट किट के बारे में रोग को लेकर जागरूकता पर जोर दिया जाए।

राज्यों को सलाह दी गई थी कि वे निगरानी करें और जिले-वार SARI (गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी) और ILI (इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी) के मामलों की रिपोर्ट करें और इन्हें जीनोम अनुक्रमण के लिए मैप किए गए INSACOG प्रयोगशालाओं में भी भेजें।

एक बयान के अनुसार, उन्हें सभी सकारात्मक मामलों के जीनोम अनुक्रमण के साथ अंतरराष्ट्रीय आगमन के अनुपात का परीक्षण करने और पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूने भेजने के लिए भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) नेटवर्क के लिए प्रहरी साइटों की पहचान करने की सलाह दी गई थी। 

ये निर्देश केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा जारी किए गए थे, क्योंकि उन्होंने बुधवार को नौ राज्यों – केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, असम, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।

बयान में कहा गया है कि ये राज्य या तो ताजा कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि या सकारात्मकता दर में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 की निगरानी, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की भी समीक्षा की गई। बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ विनोद पॉल भी मौजूद थे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad