Advertisement

छतरपुर : मुस्लिम शख्स ने नवजात हिंदू बच्चे को किया रक्तदान, बचाई जान

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एनीमिया से पीड़ित 60 दिन के एक बच्चे की जान बचाने के लिए एक मुस्लिम...
छतरपुर : मुस्लिम शख्स ने नवजात हिंदू बच्चे को किया रक्तदान, बचाई जान

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एनीमिया से पीड़ित 60 दिन के एक बच्चे की जान बचाने के लिए एक मुस्लिम व्यक्ति ने निस्वार्थ भाव से रक्तदान किया।बशनिवार को जब उन्हें बच्चे के बारे में फोन आया, तो 36 वर्षीय रफत खान ने एक सेकंड के लिए भी संकोच नहीं किया और अपनी मोटरसाइकिल को जिला अस्पताल ले गए।
       
खान नमाज अदा करने के लिए अपने घर से निकलने ही वाले थे कि तभी उन्हें विकास गुप्ता के बारे में फोन आया, जिन्हें ए पॉजिटिव ब्लड की सख्त जरूरत थी।बबच्चा एनीमिया से पीड़ित था, स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होने वाली स्थिति जो शरीर के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाती है।
        
खान ने रविवार को बताया, "बिना कुछ सोचे मैंने अपनी मोटरसाइकिल उठाई और बीमार बच्चे को रक्तदान करने के लिए जिला अस्पताल पहुंचा।" खान ने कहा कि बच्चे के पिता जितेंद्र, जो मनोरिया गांव के रहने वाले हैं, ने उससे संपर्क किया था क्योंकि वह खून नहीं ले पाया था और एक दलाल द्वारा धोखा दिया गया था।
        
उन्होंने बताया कि दलाल ने खून का इंतजाम करने के बहाने जितेंद्र से कथित तौर पर 750 रुपये ले लिया। जितेंद्र ने कहा, "खान द्वारा रक्तदान करने के बाद अब मेरे बेटे की स्थिति में सुधार हुआ है। जब मेरे बच्चे को इसकी सख्त जरूरत थी, तब वह एक फरिश्ते की तरह आए और मुस्कुराते हुए रक्तदान किया।"
        
जिला अस्पताल में विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई के प्रभारी बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. मुकेश प्रजापति ने बताया कि रक्त चढ़ाने के बाद बच्चे की हालत स्थिर है। खान पहली बार रक्तदाता नहीं हैं और उन्होंने एक वर्ष की अवधि में कम से कम 13 बार रक्तदान किया है। उन्होंने कहा कि नेक कार्य ने उन्हें खुशी और संतुष्टि दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad