Advertisement

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में चर्च में तोड़फोड़ और पुलिस पर हमला, छह लोग गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में इस हफ्ते की शुरुआत में एक चर्च में कथित तोड़फोड़ और पुलिसकर्मियों पर...
छत्तीसगढ़: नारायणपुर में चर्च में तोड़फोड़ और पुलिस पर हमला, छह लोग गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में इस हफ्ते की शुरुआत में एक चर्च में कथित तोड़फोड़ और पुलिसकर्मियों पर हमले के सिलसिले में छह और लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिससे हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या 11 हो गई है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।
        
नारायणपुर शहर में एक निजी स्कूल के परिसर में स्थित चर्च को सोमवार को आदिवासी बहुल क्षेत्र में कथित धर्मांतरण के विरोध में निशाना बनाया गया था। प्रदर्शनकारियों ने नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार और भीड़ को तितर-बितर करने की कोशिश कर रहे पांच पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया।
        
हमले में सिर में चोट लगने वाले कुमार ने कहा, "नारायणपुर में एक समुदाय के लोगों के विरोध प्रदर्शन के दौरान दंगों की घटना के सिलसिले में शुक्रवार को छह और लोगों को गिरफ्तार किया गया।" अधिकारियों ने कहा कि आईपीएस अधिकारी पर हमला करने वाला व्यक्ति छह गिरफ्तार लोगों में शामिल है।
        
एसपी ने कहा कि इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी की नारायणपुर जिला इकाई के अध्यक्ष और चार अन्य को हिंसा में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था।
        
पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत दंगा, धर्म और जाति के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने, आपराधिक साजिश और पूजा स्थलों को अपवित्र करने से संबंधित चार प्राथमिकी दर्ज की हैं।
        
पुलिस अधिकारी ने कहा कि नारायणपुर जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति शांतिपूर्ण और सामान्य है।
        
जिले के एडका गांव में कथित धर्म परिवर्तन को लेकर रविवार को दो समुदायों के बीच हुई झड़प के विरोध में राज्य की राजधानी रायपुर से लगभग 240 किलोमीटर दूर नारायणपुर में सोमवार को आदिवासी एकत्रित हुए।
        
अधिकारियों ने कहा था कि बैठक के बाद भीड़ एक चर्च में घुस गई और उसमें तोड़फोड़ की। दंगाइयों ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पहुंची एसपी कुमार के नेतृत्व वाली पुलिस टीम पर भी हमला किया। जिले में ईसाई और गैर-ईसाई समुदायों के बीच कुछ समय से विवाद चल रहा था।
         

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad