Advertisement

चीन ने अरुणाचल प्रदेश को लेकर फिर किया दावा, जयशंकर के बयान पर दी प्रतिक्रिया

चीन ने सोमवार को भी दावा करना जारी रखा कि अरुणाचल प्रदेश उसके क्षेत्र का हिस्सा है, हालांकि भारत ने...
चीन ने अरुणाचल प्रदेश को लेकर फिर किया दावा, जयशंकर के बयान पर दी प्रतिक्रिया

चीन ने सोमवार को भी दावा करना जारी रखा कि अरुणाचल प्रदेश उसके क्षेत्र का हिस्सा है, हालांकि भारत ने बीजिंग के दावे को "बेतुका" और "हास्यास्पद" बताकर खारिज कर दिया।

सोमवार को, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने शनिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के दावे पर प्रतिक्रिया करते हुए चीन के दावे को दोहराया, अरुणाचल प्रदेश पर चीन के बार-बार के दावों को "हास्यास्पद" बताया और कहा कि सीमावर्ती राज्य "भारत का स्वाभाविक हिस्सा" था।

जयशंकर ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (एनयूएस) का प्रतिष्ठित दक्षिण एशियाई अध्ययन संस्थान (आईएसएएस) में एक व्याख्यान देने के बाद अरुणाचल मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में कहा, "यह कोई नया मुद्दा नहीं है। मेरा मतलब है कि चीन ने दावा किया है, उसने अपने दावे का विस्तार किया है। ये दावे शुरू में हास्यास्पद थे और आज भी हास्यास्पद बने हुए हैं।" 

उन्होंने कहा, "तो, मुझे लगता है कि हम इस पर बहुत स्पष्ट, बहुत सुसंगत रहे हैं। और मुझे लगता है कि आप जानते हैं कि यह कुछ ऐसा है जो होने वाली सीमा चर्चा का हिस्सा होगा।"

जयशंकर की टिप्पणियों पर उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए आधिकारिक मीडिया के एक सवाल का जवाब देते हुए लिन ने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा कभी तय नहीं हुई है। लिन ने दावा किया कि ज़ंगनान, अरुणाचल प्रदेश का चीन का आधिकारिक नाम, भारत द्वारा "अवैध रूप से कब्ज़ा" करने से पहले हमेशा चीन का हिस्सा था।

उन्होंने कहा, चीन का हमेशा से इस क्षेत्र पर प्रभावी प्रशासन रहा है। यह दावा करते हुए कि यह एक "निर्विवाद तथ्य" है, उन्होंने कहा कि भारत ने 1987 में अवैध रूप से कब्जे वाले क्षेत्र पर "तथाकथित अरुणाचल प्रदेश" की स्थापना की है।

लिन ने कहा, "हमने उनके कार्यों के खिलाफ कड़े बयान जारी किए हैं और जोर दिया है कि उनकी कार्रवाई अप्रभावी है और चीन की इस स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है।"

इस महीने यह चौथी बार है जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश पर अपने दावे की बात कही है। बीजिंग ने कहा कि उसने नौ मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर भारत के समक्ष राजनयिक विरोध दर्ज कराया है और क्षेत्र पर अपना दावा दोहराया है।

चीन, जो अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है, अपने दावों को उजागर करने के लिए नियमित रूप से भारतीय नेताओं की राज्य की यात्राओं पर आपत्ति जताता है। बीजिंग ने इस क्षेत्र का नाम भी जांगनान रखा है। चीन के रक्षा मंत्री ने भी दावा किया है कि अरुणाचल प्रदेश चीनी क्षेत्र का हिस्सा था, इस दावे को पिछले हफ्ते विदेश मंत्रालय ने खारिज कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad