Advertisement

"भारतीय सीमा पर चीन का 'आक्रामक दृष्टिकोण' बरकरार:" यूएस डिफेन्स सेक्रेटरी

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने शनिवार को कहा कि चीन भारत से लगी सीमाओं पर अपनी स्थिति सख्त...

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने शनिवार को कहा कि चीन भारत से लगी सीमाओं पर अपनी स्थिति सख्त कर रहा है और अपने क्षेत्रीय दावों के लिए "आक्रामक दृष्टिकोण" अपना रहा है।

सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग में बोलते हुए, ऑस्टिन ने कहा कि चीन दक्षिण चीन सागर में दावा करने वाले क्षेत्रों के लिए आक्रामक और अवैध दृष्टिकोण अपना रहा है और अपनी अवैध समुद्री योजनाओं को आगे बढ़ा रहा है।

उन्होंने कहा, "पश्चिम में आगे, हम देखते हैं कि बीजिंग भारत के साथ अपनी सीमाओं के साथ स्थिति को सख्त करना जारी रखा है।" भारतीय और चीनी सैनिकों पूर्वी लद्दाख में 5 मई, 2020 से तनावपूर्ण सीमा गतिरोध में उलझें हुए हैं, जब पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प हुई थी।

चीन भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलों का निर्माण और सड़कों और आवासीय इकाइयों जैसे अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण भी कर रहा है। चीन का भारत-प्रशांत क्षेत्र के विभिन्न देशों जैसे वियतनाम और जापान के साथ समुद्री सीमा विवाद भी हैं।

उनकी टिप्पणी के कुछ दिनों बाद एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने कहा कि लद्दाख में भारत के साथ अपनी सीमा के पास चीन द्वारा बनाए जा रहे कुछ रक्षा बुनियादी ढांचे "खतरनाक" हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad