Advertisement

तवांग में हिंसक झड़प पर आई चीन की पहली प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

अरुणाचल प्रदेश में चीनी पीएलए सैनिकों द्वारा पिछले सप्ताह तवांग सेक्टर में यथास्थिति में एकतरफा...
तवांग में हिंसक झड़प पर आई चीन की पहली प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

अरुणाचल प्रदेश में चीनी पीएलए सैनिकों द्वारा पिछले सप्ताह तवांग सेक्टर में यथास्थिति में एकतरफा बदलाव करने के प्रयास के बाद भारतीय सेना एलएसी की स्थिति पर करीब से नजर रख रही है। लेकिन इस मुद्दे को लेकर भारतीय राजनीति गरमा गई है। इस बीच चीन की इस मामले में पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक चीन ने कहा है कि बॉर्डर पर सबकुछ 'स्थिर' है।

बता दें कि सोमवार को, भारतीय सेना ने कहा कि तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दोनों पक्षों के सैनिक आपस में भिड़ गए और आमना-सामना के कारण दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को "मामूली चोटें" आईं। पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से अधिक समय से सीमा गतिरोध के बीच आमना-सामना हुआ।

इस मुद्दे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद में कहा कि भारतीय सैनिकों ने चीनी पीएलए द्वारा तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में "एकतरफा" स्थिति बदलने के प्रयास को बहादुरी से विफल कर दिया और हाथापाई में भारतीय सैनिकों के लिए कोई घातक या गंभीर हताहत नहीं हुआ। 

सिंह ने कहा, "9 दिसंबर को, पीएलए के सैनिकों ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में एलएसी को पार करने और एकतरफा रूप से यथास्थिति बदलने की कोशिश की। चीनी सेना के प्रयासों का हमारे सैनिकों ने दृढ़ता और दृढ़ तरीके से मुकाबला किया।"

इस घटना के बाद भारतीय वायुसेना भी मुस्तैद नजर आ रही है। स्थानीय लोगों के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने 9 दिसंबर को घुसपैठ की चीनी कोशिश के मद्देनजर क्षेत्रों में अपनी समग्र निगरानी बढ़ा दी है। लोगों ने संकेत दिया कि भारतीय वायुसेना ने क्षेत्र में अपने लड़ाकू जेट विमानों द्वारा उड़ानों की आवृत्ति बढ़ा दी है।

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में रिनचेन ला के पास अगस्त 2020 के बाद भारत और चीनी सेनाओं के बीच यह पहली बड़ी झड़प थी। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पिछले साल अक्टूबर में भी यांग्त्से के पास एक संक्षिप्त आमना-सामना हुआ था और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों पक्षों के स्थानीय कमांडरों के बीच बातचीत के बाद इसे सुलझा लिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad