Advertisement

जेएनयू में एबीवीपी और वाम समर्थित समूहों के बीच झड़प; कुलपति ने दी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

चुनाव समिति के सदस्यों के चयन को लेकर दो समूहों के बीच झड़प में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुछ...
जेएनयू में एबीवीपी और वाम समर्थित समूहों के बीच झड़प; कुलपति ने दी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

चुनाव समिति के सदस्यों के चयन को लेकर दो समूहों के बीच झड़प में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुछ छात्र घायल हो गए, जिसके बाद कुलपति शांतिश्री डी पंडित ने शुक्रवार को कहा कि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ उनकी राजनीतिक संबद्धता की परवाह किए बिना कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हिंसा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज बिल्डिंग में गुरुवार देर रात हुई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और वाम समर्थित समूहों दोनों के छात्रों ने एक-दूसरे के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। बता दें कि शिकायतें वसंत कुंज नॉर्थ पुलिस स्टेशन में दर्ज की गईं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ छात्रों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, "हमें परिसर में झड़प के बारे में देर रात 1.15 बजे सूचना मिली। कम से कम चार छात्र घायल हो गए। दोनों पक्षों से कई शिकायतें मिली हैं। आगे की पूछताछ जारी है।" विश्वविद्यालय के कुलपति शांतिश्री डी पंडित ने कहा कि प्रशासन इस मामले को देखेगा और सख्त कार्रवाई करेगा।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, "जेएनयू (छात्र संघ) चुनाव छात्रों द्वारा आयोजित किए जाते हैं। यह सुनिश्चित करना उनकी जिम्मेदारी है कि यह एक शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। इंटर-हॉस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (आईएचए) चुनाव के संचालन की देखरेख करता है। छात्र निकाय द्वारा कोई भी शिकायत आईएचए द्वारा इस पर गौर किया जाएगा। दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ उनकी राजनीतिक संबद्धता की परवाह किए बिना बहुत सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

कुलपति ने यह भी कहा कि हिंसा में गंभीर रूप से घायल छात्रों के मेडिकोलीगल मामले सामने आने के बाद संबंधित अधिकारी एक रिपोर्ट तैयार करेंगे और उचित कार्रवाई करेंगे। पंडित ने छात्रों को चेतावनी दी कि परिसर में हिंसा की किसी भी गतिविधि के कारण जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव को आगे टालना पड़ सकता है।

घटना के एक वीडियो क्लिप में एक व्यक्ति को छात्रों को छड़ी से पीटते हुए दिखाया गया है, जबकि दूसरे में एक व्यक्ति छात्रों पर साइकिल फेंकता हुआ दिखाई दे रहा है। अन्य वीडियो में भी कथित तौर पर एक समूह द्वारा व्यक्तियों को भीड़ते और पीटते हुए दिखाया गया है, जबकि विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बचाने की कोशिश की थी।

एबीवीपी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि एक वीडियो में दूसरों को छड़ी से पीटते और साइकिल फेंकते हुए दिख रहे दो छात्र उसकी जेएनयू इकाई के सदस्य थे और दावा किया कि वे अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर, वाम समर्थित समूहों ने आरोप लगाया कि चुनाव समिति के सदस्यों के चयन से असंतुष्ट एबीवीपी सदस्यों ने जेएनयूएसयू पदाधिकारियों और अन्य छात्रों पर हमला किया।

जेएनयूएसयू के संयुक्त सचिव मोहम्मद दानिश, जो जेएनयूएसयू अध्यक्ष आइशी घोष के साथ स्कूल जनरल बॉडी मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे, ने दावा किया कि उन्हें उनकी धार्मिक पहचान के कारण एबीवीपी सदस्यों से जान से मारने की धमकी मिली है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बैठक के दौरान उन्हें बंधक बना लिया गया। 

वाम समर्थित ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) ने एक बयान में दावा किया, "स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज में आम सभा की बैठक के आखिरी दिन, एबीवीपी ने बैठक के अंत में हिंसा का एक और दौर अपनाया। शुरुआत में चुनाव समिति के लिए चयन प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास करते हुए, एबीवीपी ने छात्रों के खिलाफ हिंसा का सहारा लिया। जेएनयू के छात्रों ने इसे विफल कर दिया।''

इसमें कहा गया, "जापानी एमए के छात्र और एसएल (स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज) इकाई के सरगना कन्हैया कुमार के साथ, एबीवीपी के गुंडों को छड़ें लहराते और आम छात्रों को निशाना बनाते और अंधाधुंध पीटते देखा गया। उन्होंने मुस्लिम छात्रों को अलग कर दिया और इस पर आपत्ति जताई। चुनाव समिति के लिए मुस्लिम छात्रों के नाम प्रस्तावित किए जा रहे हैं।"

वामपंथी छात्रों के समूह ने दावा किया कि उनके सदस्य शौर्य और मधुरिमा कुंडू, दोनों पीएचडी कर रहे हैं, और एमए भाषाविज्ञान के छात्र प्रियम और अन्वेषा को एबीवीपी सदस्यों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इसने जेएनयू प्रशासन पर आरएसएस से जुड़े छात्र समूह को बचाने का भी आरोप लगाया। एबीवीपी ने बदले में वामपंथी समूह पर चुनाव समिति के उम्मीदवारों के चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि आम सभा की बैठक में पोलित ब्यूरो प्रमुख ने एसएफआई उम्मीदवारों को अनुचित लाभ पहुंचाने की कोशिश की।

स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज में आम सभा की बैठक में, पोलित ब्यूरो के प्रमुख ने एकतरफा घोषणा की कि पहली चुनाव समिति के उम्मीदवार जिन्होंने दो-तिहाई से अधिक सीटें हासिल की हैं, उन्हें स्वचालित रूप से विजेता घोषित किया जाएगा। गिनती प्रक्रिया में यदि 100 हाथ उठाए जा रहे हैं किसी उम्मीदवार का समर्थन करें तो पोलित ब्यूरो प्रमुख इसे 300 गिनते हैं। एबीवीपी ने एक बयान में कहा, "मतगणना में खुली धांधली और स्व-निर्मित नियमों को लागू करना पोलित ब्यूरो की प्रणाली के समान निरंकुशता की अभिव्यक्ति है।" उन्होंने दावा किया कि वामपंथी समूहों के हमले में उसके सदस्य घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad