Advertisement

देश के वर्तमान पारिस्थितिकी तंत्र में भ्रष्टाचार का कोई स्थान नहीं: उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि देश के मौजूदा पारिस्थितिकी तंत्र में भ्रष्टाचार के लिए...
देश के वर्तमान पारिस्थितिकी तंत्र में भ्रष्टाचार का कोई स्थान नहीं: उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि देश के मौजूदा पारिस्थितिकी तंत्र में भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में भ्रष्टाचार अब फेवर पाने का जरिया नहीं रह गया है।

धनखड़ ने धनबाद में आईआईटी-इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स के 43वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "यह बहुत स्पष्ट है कि देश के पारिस्थितिकी तंत्र में भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है। यह अब अनुग्रह प्राप्त करने का साधन नहीं है।"

बड़ी मात्रा में नकदी की जब्ती का संकेत देते हुए उन्होंने कहा, "हम कितनी देर तक गिनती कर सकते हैं इसकी एक सीमा है। मैं यहां सभी छात्रों के लिए होमवर्क छोड़ रहा हूं, अपने तकनीकी विज्ञान का उपयोग करें और एक ऐसी मशीन प्राप्त करें जो किसी भी राशि को गिन सके।" आगे की कार्रवाई की जा सकती है।

धनखड़ ने कहा कि वर्तमान समय 'अमृत काल' है और ''परिवर्तनकारी नीतियों ने उन लोगों को नया जीवन दिया है जो उम्मीद खो चुके थे।'' उन्होंने कहा, "जब आप मिशन मोड में जुनून के साथ एक दृष्टिकोण पर काम करते हैं, तो परिणाम निश्चित रूप से फायदेमंद होंगे। हमारा भारत इन परिणामों को सभी स्तरों पर देख रहा है, चाहे वह गांवों में हो, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हो, शहरी क्षेत्रों में हो या महानगरों में हो। इसका प्रभाव है चारों ओर महसूस किया जा रहा है। ”

उन्होंने छात्रों से कहा कि जैसे ही वे संस्थान से बाहर निकलते हैं, एक ग्रहणशील पारिस्थितिकी तंत्र उनका इंतजार करता है। उपराष्ट्रपति ने कहा, "आप एक ऐसे उत्थान में योगदान देने के लिए भारत में कदम रखेंगे जो पहले कभी नहीं देखा गया है। आप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सक्षम होंगे क्योंकि सरकार ने आपके लिए नए रास्ते खोले हैं।"

उन्होंने कहा, "खान और खनिज विकास विनियमन अधिनियम में संशोधन आपके योगदान को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं। वे आपके लिए नए अवसर उपलब्ध कराते हैं। राजकोषीय दिशा की सीमा तक राज्य की भूमिका को तर्कसंगत बनाया गया है।"

इससे पहले दिन में, धनखड़ ने जमशेदपुर में एक्सएलआरआई के प्लैटिनम जुबली समारोह को संबोधित किया, जहां उन्होंने कहा कि देश 'विश्वगुरु' (विश्व नेता) के रूप में अपनी महिमा को पुनः प्राप्त करने के लिए अपना रास्ता तैयार कर रहा है और इस दशक के अंत तक यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रही है।

उपराष्ट्रपति दोपहर में रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर उतरे और राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनका स्वागत किया। झारखंड के राज्यपाल भी उनके साथ एक्सएलआरआई जमशेदपुर और आईआईटी-आईएसएम धनबाद के कार्यक्रमों में शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad