Advertisement

दिल्ली को मिला नया उपराज्यपाल, विनय कुमार सक्सेना ने ली शपथ

विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को यहां राज निवास में एक समारोह में दिल्ली के 22वें उपराज्यपाल के रूप में...
दिल्ली को मिला नया उपराज्यपाल, विनय कुमार सक्सेना ने ली शपथ

विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को यहां राज निवास में एक समारोह में दिल्ली के 22वें उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली और कहा कि वह उपराज्यपाल के रूप में नहीं बल्कि शहर के स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करेंगे।

सक्सेना (64) को दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट सहयोगियों, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, दिल्ली के सांसदों और विधायकों और शहर सरकार के शीर्ष नौकरशाहों ने समारोह में भाग लिया।

सक्सेना ने शपथ लेने के बाद कहा, "मैं दिल्ली के लोगों को बताना चाहता हूं कि मैं स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करूंगा न कि उपराज्यपाल के रूप में।" उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "मैं राज निवास की तुलना में सड़कों पर अधिक दिखाई दूंगा।"

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार नए उपराज्यपाल के साथ मिलकर काम करेगी जैसा कि उन्होंने उनके पूर्ववर्ती अनिल बैजल के साथ किया था।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष का पद संभालने वाले सक्सेना को 23 मई को दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। उनके पूर्ववर्ती अनिल बैजल ने "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देते हुए 18 मई को एलजी के रूप में इस्तीफा दे दिया था। सक्सेना एक पायलट लाइसेंस के साथ कानपुर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं।

मार्च 2021 में, उन्हें भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। नवंबर 2020 में, उन्हें 2021 के लिए पद्म पुरस्कार चयन पैनल के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad