Advertisement

दिल्ली के एलजी ने सीएम केजरीवाल को लिखा पत्र, विधानसभा के बजट सत्र में सीएजी रिपोर्ट पेश करने को कहा

दिल्ली के एलजी वी के सक्सेना ने अगस्त, 2023 से वित्त मंत्री आतिशी के पास "लंबित" पांच सीएजी रिपोर्टों के...
दिल्ली के एलजी ने सीएम केजरीवाल को लिखा पत्र, विधानसभा के बजट सत्र में सीएजी रिपोर्ट पेश करने को कहा

दिल्ली के एलजी वी के सक्सेना ने अगस्त, 2023 से वित्त मंत्री आतिशी के पास "लंबित" पांच सीएजी रिपोर्टों के संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखा है।

सक्सेना ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि वे वित्त मंत्री को राज्य के वित्त से संबंधित महत्वपूर्ण रिपोर्टों को "शीघ्रता से संसाधित" करने की सलाह दें ताकि उन्हें दिल्ली विधानसभा के चल रहे बजट सत्र में पेश किया जा सके।

एलजी ने अपने पत्र में कहा, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट सरकार के प्रदर्शन का संवैधानिक रूप से अनिवार्य स्वतंत्र और निष्पक्ष मूल्यांकन है और कई मायनों में इसके वित्तीय प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए एक मार्गदर्शन दस्तावेज है।

उन्होंने कहा, "यह मौजूदा सरकार का दायित्व है कि वह सदन के माध्यम से अपने प्रदर्शन - सार्वजनिक धन के राजस्व और व्यय का एक वस्तुनिष्ठ लेखा-जोखा लोगों के साथ साझा करे।"

पत्र में कहा गया है कि एलजी सचिवालय को लेखा नियंत्रक से वित्त मंत्री के सचिव को पत्र की प्रतियां प्राप्त हुईं, जो प्रधान लेखाकार जनरल ऑडिट, दिल्ली के एक पत्र के अनुसार थीं, जिसमें पांच सीएजी रिपोर्टों और एक दिल्ली सरकार के खातों पर विचार करने का अनुरोध किया गया था। वित्त मंत्री और इसे विधानसभा के समक्ष रखने के लिए एलजी के पास भेज रहे हैं।

इसमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) अधिनियम, 1991 की धारा 48 और संविधान के अनुच्छेद 151 का हवाला दिया गया, जो उपराज्यपाल के माध्यम से विधानसभा के समक्ष रिपोर्ट पेश करने का प्रावधान करता है।

पत्र में कहा गया है कि चूंकि विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है, इसलिए मुख्यमंत्री वित्त मंत्री को इन महत्वपूर्ण रिपोर्टों को शीघ्रता से संसाधित करने की सलाह दे सकते हैं ताकि इसे सदन के समक्ष रखा जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad