Advertisement

धनतेरस स्पेशल: सोने की कीमतों में नरमी, मांग बढ़ी; तनिष्क, कल्याण ज्वेलर्स समेत ये ब्रांड दे रहे आकर्षक ऑफर

दिवाली से पहले धनतेरस के शुभ अवसर पर देश में सोना खरीदने का रिवाज रहा है। इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ...
धनतेरस स्पेशल: सोने की कीमतों में नरमी, मांग बढ़ी; तनिष्क, कल्याण ज्वेलर्स समेत ये ब्रांड दे रहे आकर्षक ऑफर

दिवाली से पहले धनतेरस के शुभ अवसर पर देश में सोना खरीदने का रिवाज रहा है। इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। इस बीच दुनिया के सबसे बड़े सोने के उपभोक्ता देश भारत में दिवाली से पहले सोने की मांग में तेजी आई है। राहत की बात यह है कि दाम में नरमी के कारण सोने-चांदी की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सोने का भाव 28 अक्टूबर को 63,000 रुपये के उच्चतम स्तर से 800-1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम (24 कैरेट) तक गिर गया। इससे धनतेरस पर खरीदारी को बढ़ावा मिला। इससे पहले यह उम्मीद लगाया जा रहा था कि सोना जल्द ही 70000 हजार रुपये के रिकॉर्ड स्तर को पार कर जाएगा।

ये है सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

गौरतलब है कि सर्राफा कारोबारियों को उम्मीद है कि सोने की बिक्री पिछले साल के स्तर को पार कर जाएगी। राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को सोने की कीमतें 400 रुपये गिरकर 60,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गईं।

दिल्ली में 2022 में धनतेरस के दिन सोने की कीमतें करों को छोड़कर 50,139 रुपये प्रति 10 ग्राम थीं। सामान्य वर्षों में धनतेरस के दिन करीब 20-30 टन सोने की बिक्री होती है। कारोबारियों ने कहा कि दोपहर 12 बजे के बाद ग्राहकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, जो देर रात तक जारी रहेगी। द्रिकपंचांग के अनुसार, धनतेरस पर चांदी तथा सोना खरीदने का सबसे अच्छा मुहूर्त शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट बजे शुरू होगा और 11 नवंबर को दोपहर एक बजकर 57 मिनट पर समाप्त होगा।

जानकार दे रहे ये बयान

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) के निदेशक दिनेश जैन ने न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई’ से कहा, ‘‘सोने की कीमतें कारोबार के लिए अनुकूल हैं। हम आज अच्छी बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। हमें उपभोक्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है और ग्राहकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।’’ उन्होंने कहा कि हीरे की कीमतें गिरने से युवा पीढ़ी हल्के वजन के आभूषण खरीद रही है और कुछ लोग सोने तथा चांदी के सिक्के खरीद रहे हैं। मुंबई स्थित पीएम शाह एंड कंपनी ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक जैन ने कहा, ‘‘हमें इस धनतेरस पर अच्छी बिक्री की उम्मीद है। बिक्री कैसी रही यह शाम तक ही पता चल पाएगा।’’ पीएम शाह एंड कंपनी ज्वैलर्स की पांच दुकानें हैं। वहीं, ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन के पूर्व चेयरमैन मनीष जैन ने कहा, ‘‘दाम कम हुए हैं और उपभोक्ता मांग बढ़ी है। ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है।’’ उन्होंने कहा कि उपभोक्ता सोने तथा चांदी के सिक्के और यहां तक कि पूजा के लिए चांदी के बर्तन भी खरीद रहे हैं। दूसरी तरफ, एक्सिस सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट (कमोडिटीज) देवेया गगलानी ने कहा कि पिछले साल धनतेरस के बाद से सोने ने निफ्टी 50 के रिटर्न को आसानी से पछाड़ते हुए करीब 20 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है।

ये ब्रांड दे रहे शानदार ऑफर

वहीं, धनतेरस के अवसर पर कई कंपनियां आकर्षक ऑफर भी दे रही हैं।तनिष्क, कल्याण ज्वैलर्स, मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स और अन्य जैसे प्रमुख आभूषण ब्रांडों ने अपने ग्राहकों के लिए त्योहारी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सौदों और छूट की एक सीरीज पेश किए हैं। 

तनिष्क: तनिष्क सोने और हीरे के आभूषणों के शुल्क पर 20% तक की छूट दे रहा है। कंपनी किसी भी जौहरी से पुराने सोने पर 100% विनिमय मूल्य की सुविधा भी देती है। एसबीआई कार्ड ग्राहकों के लिए, न्यूनतम 80,000 रुपये के लेनदेन पर 4,000 रुपये की तत्काल छूट उपलब्ध है।  यह ऑफर 12 नवंबर तक वैध है और प्रति कार्ड एक बार इसका लाभ उठाया जा सकता है।

कल्याण ज्वैलर्स: कल्याण ज्वैलर्स द्वारा कैंडेरे हीरे की कीमतों पर 20% की छूट और प्रमुख बैंकों से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर 3% की तत्काल छूट प्रदान करता है।

मालाबार गोल्ड और डायमंड: ग्राहक सोने के आभूषणों पर प्रत्येक 30,000 रुपये खर्च करने पर 100 मिलीग्राम सोने का सिक्का प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, हीरे के मूल्य और रत्न और पोल्की आभूषणों पर शुल्क पर 30% तक की छूट मिल रहा है। एसबीआई कार्डधारक 12 नवंबर तक 25,000 रुपये के न्यूनतम लेनदेन पर 5% अतिरिक्त कैशबैक पा सकते हैं।

कैरेट लेन: कैरेट लेन में हीरों पर ₹4,000 या अधिक खर्च करने पर 25% की छूट प्राप्त करें। एसबीआई कार्ड धारक तत्काल 5% छूट के पात्र हैं। यह ऑफर 12 नवंबर तक वैध है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad