Advertisement

अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव, 'आप' नेताओं के यहां ईडी के छापे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लगभग 10 स्थानों पर तलाशी ले रहा है, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद...
अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव, 'आप' नेताओं के यहां ईडी के छापे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लगभग 10 स्थानों पर तलाशी ले रहा है, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव के आवास और आम आदमी पार्टी से जुड़े अन्य लोग भी शामिल हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यह छापेमारी एजेंसी द्वारा की जा रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच का हिस्सा है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में आप सांसद एनडी गुप्ता के आवास पर भी ईडी की छापेमारी चल रही है। मंगलवार की छापेमारी के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

ये छापेमारी तब हुई है जब एजेंसी ने उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़े एक मामले में पांचवीं बार समन जारी नहीं करने पर आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली की अदालत में याचिका दायर की है।

3 फरवरी को, ईडी ने राउज़ एवेन्यू कोर्ट का रुख किया और दिल्ली शराब नीति मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एजेंसी द्वारा जारी समन का पालन नहीं करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज की।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट, दिव्या मल्होत्रा ने शनिवार को दलीलें सुनने के बाद, शेष दलीलों और एजेंसी द्वारा दायर नई शिकायत पर विचार करने के लिए 7 फरवरी की तारीख तय की।

ईडी ने 3 फरवरी को सीआरपीसी की धारा 190 (1)(ए) आर/डब्ल्यू धारा 200 सीआर.पी.सी., 1973 आर/डब्ल्यू। धारा 174 आईपीसी, 1860 आर/डब्ल्यू। धारा 50, पीएमएलए, 2002 के अनुपालन में गैर-उपस्थिति के लिए पीएमएलए, 2002 की धारा 63 (4) के तहत एक नया शिकायत मामला दर्ज किया। 

2 फरवरी, 2024 को, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 मामले में अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में पांचवीं बार प्रवर्तन निदेशालय के समन में शामिल नहीं हुए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री को नया समन चौथे समन के बाद आया है, जिसे उन्होंने 18 जनवरी को जारी नहीं किया था। पांचवें समन को नजरअंदाज करते हुए, पार्टी ने इसे "गैरकानूनी" कहा। केजरीवाल ने अब तक 18 जनवरी को ईडी द्वारा जारी किए गए चार पिछले समन को नजरअंदाज कर दिया है। 3 जनवरी, 2 नवंबर और 22 दिसंबर को उन्हें "अवैध और राजनीति से प्रेरित" बताया गया।

महीने की शुरुआत में, दिल्ली अपराध शाखा की एक टीम ने सिविल लाइंस में अरविंद केजरीवाल के आवास का दौरा किया और उन आरोपों की जांच में शामिल होने के लिए नोटिस दिया कि भाजपा ने उनकी सरकार को गिराने के लिए विधायकों को "खरीदने" का प्रयास किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad