Advertisement

कर्नाटक: जीका वायरस का 1 मामला सामने आया, स्वास्थ्य प्राधिकरण हाई अलर्ट पर

कर्नाटक ने गुरुवार को जीका वायरस के एक भी मामले की पुष्टि की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मामला...
कर्नाटक: जीका वायरस का 1 मामला सामने आया, स्वास्थ्य प्राधिकरण हाई अलर्ट पर

कर्नाटक ने गुरुवार को जीका वायरस के एक भी मामले की पुष्टि की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मामला कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर जिले में सामने आया है, जिसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों को सतर्क रहना पड़ा है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अगस्त में भेजे गए नमूनों की जांच के बाद चिक्कबल्लापुर जिले के मच्छरों में इस वायरस की पहचान की गई थी। चिक्कबल्लापुर जिला स्वास्थ्य अधिकारी (डीएचओ), एसएस महेश के अनुसार, "राज्य भर में एकत्र किए गए कुल 100 नमूनों में से छह चिक्कबल्लापुर से थे। जबकि उनमें से पांच का परीक्षण नकारात्मक था, एक व्यक्ति में वायरस की पुष्टि हुई है।"

डीएचओ ने आगे कहा कि 30 गर्भवती महिलाओं और बुखार के लक्षणों वाले सात लोगों के रक्त के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं, जिनके परिणामों का इंतजार है। उन्होंने उन लोगों से आगे आने और रक्त के नमूने उपलब्ध कराने का आग्रह किया, जिन्होंने लगातार तीन दिनों तक लगातार उच्च तापमान का अनुभव किया है।

डीएचओ ने कहा कि जिले के उस गांव के 5 किलोमीटर के दायरे में एक सर्वेक्षण शुरू किया गया है जहां संक्रमित एडीज मच्छर पाए गए थे। जीका के लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad