Advertisement

नीट-यूजी पेपर लीक: सीबीआई ने बिहार से की पहली गिरफ्तारी, 2 को लिया हिरासत में

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को नीट-यूजी परीक्षा में अनियमितताओं को लेकर चल रहे विवाद के...
नीट-यूजी पेपर लीक: सीबीआई ने बिहार से की पहली गिरफ्तारी, 2 को लिया हिरासत में

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को नीट-यूजी परीक्षा में अनियमितताओं को लेकर चल रहे विवाद के सिलसिले में बिहार से पहली बार दो गिरफ्तारियां कीं। इससे पहले बिहार पुलिस ने इसी परीक्षा पेपर लीक मामले में 18 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था। रिपोर्ट के अनुसार, उनमें से एक की पहचान मनीष प्रकाश के रूप में हुई है, जिस पर परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले कम से कम दो दर्जन छात्रों के लिए कमरा बुक करने का संदेह है।

इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने भी नीट घोटाले से जुड़े सभी मामलों की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी को सौंपने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि उन्होंने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट से जुड़ी कथित अनियमितताओं की जांच सीबीआई को सौंप दी है और गहन जांच की मांग की है।

यह घोषणा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटाए जाने के कुछ घंटों बाद की गई। परीक्षा सुधारों के लिए पूर्व इसरो प्रमुख के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय पैनल भी बनाया गया था।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए, समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया जाए।" अधिकारी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य परीक्षाओं की अखंडता को बनाए रखना और छात्रों के हितों की रक्षा करना है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ऐसी विसंगतियों में लिप्त पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या समूह को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

संघीय जांच एजेंसी के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से कथित अनियमितताओं के पूरे मामले की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है, जिसमें साजिश, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण, विश्वासघात और उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा सबूतों को नष्ट करना शामिल है, जिसमें अनियमितताओं का प्रयास भी शामिल है।"

इसमें कहा गया है, "मंत्रालय ने सीबीआई से परीक्षा के संचालन से जुड़े लोक सेवकों की भूमिका, यदि कोई हो, की जांच करने और घटनाओं के पूरे दायरे और बड़ी साजिश की भी जांच करने का अनुरोध किया है।" इस फैसले के बाद सीबीआई ने रविवार को NEET UG 2024 मामले में एफआईआर दर्ज की, यह मेडिकल प्रवेश परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी। शिक्षा मंत्रालय द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad