Advertisement

2020 दिल्ली दंगे: अदालत ने की "कई बार छूट मांगने" के लिए सरकारी अभियोजकों के आचरण की निंदा, कहा- इस प्रवृत्ति से मामला पटरी से उतरा

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को अन्य मामलों में व्यस्त होने के आधार पर 2020 के दिल्ली सांप्रदायिक दंगों...
2020 दिल्ली दंगे: अदालत ने की

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को अन्य मामलों में व्यस्त होने के आधार पर 2020 के दिल्ली सांप्रदायिक दंगों के मामलों में "कई बार छूट मांगने" के लिए सरकारी अभियोजकों के आचरण की निंदा की और कहा कि इस प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप मामला पटरी से उतर गया।

अदालत ने यह भी देखा कि पासओवर मांगना "लगभग नियमित आधार पर एक चलन" बन गया है, यहां तक कि दंगों के मामलों में कुछ गवाहों को भी सरकारी अभियोजकों की अनुपस्थिति में जांच किए बिना बरी कर दिया गया था।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत छात्र कार्यकर्ता शरजील इमाम के खिलाफ अपराध शाखा द्वारा दर्ज मामले की सुनवाई कर रहे थे।

कार्यवाही के दौरान, एक वकील ने अदालत को सूचित किया कि वह विशेष लोक अभियोजक (एसपीपी) से कनिष्ठ थी और उसके लिए पेश हुई थी क्योंकि वह आज पेश होने के लिए "व्यक्तिगत कठिनाई" में था।

उन्होंने यह कहते हुए पासओवर (मामले की सुनवाई बाद में होगी) की भी मांग की कि लिंक एसपीपी (जो एसपीपी की अनुपस्थिति में पेश होता है) अदालत में मौजूद रहेगा।

न्यायाधीश ने कहा, "अदालत ने देखा है कि दंगों के मामले में, नियमित आधार पर, एसपीपी के लिए प्रॉक्सी वकील दिन के दौरान कई बार पासओवर की मांग कर रहे हैं, क्योंकि वे पहले से ही अन्य अदालतों में लगे हुए हैं।" उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से यह "लगभग नियमित आधार पर चलन" रहा है।

जज ने कहा, “एसपीपी की अनुपस्थिति के कारण दंगों के मामलों में गवाहों को भी बिना जांच के बरी कर दिया गया है। नियमित आधार पर अन्य अदालतों में अन्य मामलों में व्यस्तता बताते हुए फसह या तारीख मांगने की प्रवृत्ति इस अदालत में मामलों के पटरी से उतरने का कारण बनती है।”

अदालत ने पुलिस उपायुक्त (अपराध) को अगली तारीख पर व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए नोटिस भी जारी किया। अदालत ने कहा, "विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) के माध्यम से नोटिस दिया जाएगा, जो इस संबंध में एक रिपोर्ट भी दाखिल करेगा।" मामले को आगे की कार्यवाही के लिए 9 दिसंबर को सूचीबद्ध किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad