Advertisement

2024 लोकसभा चुनाव शुक्रवार को शुरू, पहले चरण में 102 सीटों के लिए मतदान; कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया के सात चरणों में से पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित...
2024 लोकसभा चुनाव शुक्रवार को शुरू, पहले चरण में 102 सीटों के लिए मतदान; कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया के सात चरणों में से पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए मतदान के साथ 2024 का लोकसभा चुनाव शुक्रवार को शुरू हो गया। जैसा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय में एक दुर्लभ तीसरा कार्यकाल चाहते हैं। 16.63 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं। पहले चरण में 35.67 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता हैं, इसके अलावा 20-29 साल की उम्र के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं। एक जून को संपन्न होने वाले चुनाव में वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी।

भारत में 543 सदस्यीय लोकसभा के चुनाव के लिए लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं, तमिलनाडु में द्रविड़ पार्टियों को चुनौती देने वाली ताकत के रूप में उभरने की भाजपा की महत्वाकांक्षा और देश भर में अपने गढ़ों को बनाए रखने के दृढ़ संकल्प को कड़ी परीक्षा में डाला जाना है और विपक्षी भारतीय गुट को भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को उखाड़ फेंकने की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में आठ, मध्य प्रदेश में छह, असम और महाराष्ट्र में पांच-पांच, बिहार में चार, पश्चिम बंगाल में तीन, मणिपुर में दो और त्रिपुरा जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान होगा। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में भी विधानसभा चुनाव होंगे।

पहले चरण में मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सर्बानंद सोनोवाल, कांग्रेस के गौरव गोगोई और द्रमुक की कनिमोझी शामिल हैं। तमिलनाडु में भाजपा के अभियान का संचालन कर रहे आक्रामक के अन्नामलाई भी प्रतियोगियों में से हैं। गडकरी, सोनोवाल के अलावा, सात अन्य केंद्रीय मंत्री--भूपेंद्र यादव, किरेन रिजिजू, संजीव बालियान, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, एल मुरुगन और निसिथ प्रमाणिक--पहले चरण में चुनाव मैदान में हैं।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा। मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष, 8.23 करोड़ महिलाएं और 11,371 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। चुनाव आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है।

जहां प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) मजबूत बहुमत की मांग कर रहा है, वहीं विपक्षी भारतीय गुट के घटक 2014 और 2019 के चुनावों में हार का सामना करने के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

दो पूर्व मुख्यमंत्री - बिप्लब कुमार देब (त्रिपुरा) और नबाम तुकी (अरुणाचल प्रदेश) - और तमिलिसाई सुंदरराजन, जिन्होंने हाल ही में सक्रिय राजनीति में लौटने के लिए तेलंगाना के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया, का नाम भी शुक्रवार की चुनावी लड़ाई में शामिल है। सौंदराराजन बीजेपी के टिकट पर चेन्नई साउथ से चुनाव लड़ रही हैं। 2019 में, यूपीए ने शुक्रवार को दांव पर लगी 102 सीटों में से 45 और एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं। इनमें से छह सीटों को परिसीमन अभ्यास के हिस्से के रूप में फिर से तैयार किया गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार को लोगों से मतदान करने का आग्रह किया और लोगों को प्रत्येक वोट के महत्व की याद दिलाते हुए कहा कि ऐसे उदाहरण हैं जब एक वोट एक महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में मायने रखता है। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, चुनाव भारत के लोकतंत्र की सबसे सुंदर अभिव्यक्ति है और "मतदान जैसा कुछ नहीं है"।

कुमार ने कहा कि लू की स्थिति को देखते हुए लोगों को सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा, "लेकिन मैं जानता हूं कि भारतीय मतदाताओं का जोश गर्मी को मात देगा।" उन्होंने कहा,

"हमारे महान लोकतंत्र में, चुनाव आपका है, चुनाव आपका है... आप सरकार का फैसला कर रहे हैं। आप इसे अपने लिए, अपने परिवार और बच्चों के लिए, अपने गांव या कस्बे के लिए और निश्चित रूप से कर रहे हैं।" "मैं युवाओं से चुनावी भागीदारी में क्रांति का नेतृत्व करने का आह्वान करता हूं।"

तमिलनाडु में, जहां पहले चरण में सबसे अधिक सीटें हैं, भाजपा को 2019 में कोई सीट नहीं मिली थी। हालाँकि इस बार, भाजपा ने द्रविड़ भूमि पर पैर जमाने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में एक उत्साही अभियान चलाया।

जनवरी में राज्य में चुनावी माहौल काफी पहले ही बन गया था, जब मोदी ने बार-बार दौरे किए और तमिल भाषा और संस्कृति के लिए विकास और सम्मान को अपना मुख्य चुनावी मुद्दा घोषित किया। भाजपा ने कथित भ्रष्टाचार और वंशवाद की राजनीति को लेकर द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन की भी निंदा की है।

पश्चिमी तमिलनाडु का केंद्र, कोयंबटूर, राज्य में सबसे अधिक उत्सुकता से देखा जाने वाला निर्वाचन क्षेत्र है और भाजपा के राज्य प्रमुख अन्नामलाई, द्रविड़ दिग्गजों द्रमुक और अन्नाद्रमुक के खिलाफ लड़ रहे हैं। चतुष्कोणीय मुकाबले में उन्हें तमिल राष्ट्रवादी, नाम तमिलर काची से भी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें द्रमुक-कांग्रेस विरोधी वोट तीन हिस्सों में बंट गए हैं।

कच्चाथीवु मुद्दे के कारण भाजपा और द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई है। मणिपुर में दो चरणों में होने वाले पहले लोकसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जो पिछले एक साल से जातीय हिंसा से प्रभावित रहा है।

आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट, जिसमें राज्य के 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 32 शामिल हैं, और बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के 15 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होगा। बाहरी मणिपुर के शेष 13 खंडों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

राजस्थान में, नागौर में कांग्रेस के साथ गठबंधन में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के उम्मीदवार और पूर्व सांसद हनुमान बेनीवाल और भाजपा उम्मीदवार और पूर्व कांग्रेस सांसद ज्योति मिर्धा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। बेनीवाल ने 2019 के चुनाव में भाजपा के समर्थन से मिर्धा को हराया, जो उस समय कांग्रेस के उम्मीदवार थे। हालाँकि, बेनीवाल 2020 में किसान आंदोलन के मुद्दे पर एनडीए से अलग हो गए।

असम में प्रतिष्ठित डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में तीन उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें केंद्रीय मंत्री सोनोवाल, एक राज्यसभा सांसद हैं, जो यूनाइटेड विपक्षी फोरम, असम (यूओएफए) के उम्मीदवार एजेपी के लुरिनज्योति गोगोई और आम आदमी पार्टी के मनोज धनोवर के खिलाफ खड़े हैं।

जोरहाट में, चार उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा में हैं, जिनमें लोकसभा के विपक्ष के उपनेता गौरव गोगोई और मौजूदा भाजपा सांसद टोपोन गोगोई के बीच सीधा मुकाबला है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट और गन्ना बेल्ट में आने वाले आठ लोकसभा क्षेत्रों के मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं वे हैं सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad