Advertisement

दिल्ली में 32 व्यावसायिक प्रतिष्ठान चौबीसों घंटे करेंगे काम, एलजी ने दी मंजूरी; जाने कौन से कारोबार खुलेंगे

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 32 वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को साल भर चौबीसों घंटे काम करने की...
दिल्ली में 32 व्यावसायिक प्रतिष्ठान चौबीसों घंटे करेंगे काम, एलजी ने दी मंजूरी; जाने कौन से कारोबार खुलेंगे

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 32 वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को साल भर चौबीसों घंटे काम करने की अनुमति देने के लिए छूट को मंजूरी दे दी है, राज निवास के अधिकारियों ने रविवार को कहा। दिल्ली दुकानें एवं प्रतिष्ठान अधिनियम, 1954 की धारा 14, 15 और 16 के तहत छूट दी गई है।

ये प्रतिष्ठान लॉजिस्टिक्स और कूरियर सेवाओं, होटल और रेस्तरां, खुदरा व्यापार, भंडारण प्रबंधन सेवाओं, आयुर्वेद और खाद्य पदार्थों का कारोबार करते हैं। उन्होंने कहा, इसमे शामिल है गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड, ऑर्गेनिक इंडिया प्रा. लिमिटेड और बीकानेरवाला इंटरनेशनल।

32 स्वीकृतियों में से सात उन प्रतिष्ठानों को दी गई हैं जिन्होंने रात के समय अपनी महिला कर्मचारियों के लिए छूट के लिए आवेदन किया था। अधिकारियों ने कहा कि प्रतिष्ठानों द्वारा कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में पुख्ता आश्वासन के साथ छूट दी गई है।

श्रम विभाग में 21 दिसम्बर 2023 तक कुल 52 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 20 आवेदन अपूर्ण/डुप्लिकेट/कुछ मामलों में कमीपूर्ण थे तथा कमी दूर होने तक अस्थायी रूप से रोके रखे गये हैं। शेष 32 आवेदन श्रम विभाग द्वारा दिल्ली दुकानें एवं प्रतिष्ठान अधिनियम, 1954 की धारा 14, 15 और 16 के तहत छूट देने के लिए प्रस्तावित किए गए थे।

इसके साथ, सक्सेना के कार्यभार संभालने के बाद पिछले एक साल में छूट दिए गए प्रतिष्ठानों की कुल संख्या 667 हो गई है। इनमें से 29 आवेदन अगस्त 2023 में और 83 आवेदन नवंबर 2023 में स्वीकृत किए गए थे।

दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम की धारा 14 युवा व्यक्तियों और महिलाओं की कार्य स्थितियों को नियंत्रित करती है। इसमें कहा गया है कि किसी भी युवा व्यक्ति या महिला को गर्मियों के दौरान (1 अप्रैल से 30 सितंबर) रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक और सर्दियों के दौरान (1 अक्टूबर) रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच काम करने की आवश्यकता या अनुमति नहीं दी जा सकती है, चाहे कर्मचारी के रूप में या अन्यथा। 31 मार्च तक)।

दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम की धारा 15 दुकानों और प्रतिष्ठानों के खुलने और बंद होने के समय को नियंत्रित करती है। ऐसा समय सरकार द्वारा सामान्य या विशेष आदेशों द्वारा तय किया जाना चाहिए। अधिनियम की धारा 16 के तहत, प्रत्येक दुकान और प्रतिष्ठान को छह कार्य दिवसों के बाद एक दिन बंद रखना अनिवार्य है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad