Advertisement

किसानों के मार्च से एक दिन पहले, पुलिस ने दिल्ली की सीमाओं पर बढाई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने शहर के टिकरी, सिंघू और गाज़ीपुर सीमा सीमाओं पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को सतर्क रहने का...
किसानों के मार्च से एक दिन पहले, पुलिस ने दिल्ली की सीमाओं पर बढाई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने शहर के टिकरी, सिंघू और गाज़ीपुर सीमा सीमाओं पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया और राष्ट्रीय राजधानी की ओर किसानों के प्रस्तावित मार्च से एक दिन पहले मंगलवार को मॉक ड्रिल आयोजित की।

यह कदम प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा पांच साल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सरकारी एजेंसियों के माध्यम से दलहन, मक्का और कपास की फसल खरीदने के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज करने के एक दिन बाद आया और उन्होंने बुधवार को अपना 'दिल्ली चलो' आंदोलन जारी रखने की घोषणा की।

रविवार को किसान नेताओं के साथ चौथे दौर की बातचीत में तीन केंद्रीय मंत्रियों के पैनल ने प्रस्ताव दिया कि किसानों के साथ समझौता करने के बाद सरकारी एजेंसियां पांच साल तक दालें, मक्का और कपास एमएसपी पर खरीदेंगी. किसान नेताओं ने प्रस्ताव को यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि यह किसानों के पक्ष में नहीं है।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि तीनों सीमाओं पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को मंगलवार को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को यातायात की भीड़ का सामना करना पड़ सकता है। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा "दिल्ली चलो" मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं।

13 फरवरी को पंजाब-हरियाणा सीमा पर अमाबाला के पास प्रदर्शनकारी किसानों और हरियाणा पुलिस के जवानों के बीच झड़प हो गई। दिल्ली और हरियाणा के दो सीमा बिंदु - टिकरी और सिंघू - को पुलिस कर्मियों की भारी तैनाती और कंक्रीट और लोहे की कीलों के बहुस्तरीय बैरिकेड्स के साथ सील कर दिया गया है। ग़ाज़ीपुर बॉर्डर की दो लेन को भी मल्टी-लेयर बैरिकेड्स और पुलिस कर्मियों के साथ बंद कर दिया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो बुधवार को गाजीपुर बॉर्डर भी बंद किया जा सकता है।

पुलिस उपायुक्त (बाहरी) जिमी चिरम ने कहा कि दिल्ली-हरियाणा सीमाओं पर अर्धसैनिक बलों के अलावा बल की पर्याप्त तैनाती है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस किसानों को दिल्ली की सीमाओं पर रोकने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वे एक भी प्रदर्शनकारी या वाहन को दिल्ली में प्रवेश न करने दें, उन्होंने कहा कि दिन के दौरान नकली सुरक्षा अभ्यास आयोजित किए गए थे। दिल्ली पुलिस ने पहले ही 30,000 आंसू गैस के गोले जमा कर लिए हैं। अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के मध्य भाग की ओर जाने वाली विभिन्न सड़कों पर वाहनों की जांच से बुधवार को यातायात जाम हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad