Advertisement

आदि कैलाश यात्रा शुरू, तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पहुंचा धारचूला आधार शिविर

आदि कैलाश यात्रा मंगलवार को शुरू हो गई, जिसमें 49 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था जोलिंगकोंग के रास्ते में...
आदि कैलाश यात्रा शुरू, तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पहुंचा धारचूला आधार शिविर

आदि कैलाश यात्रा मंगलवार को शुरू हो गई, जिसमें 49 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था जोलिंगकोंग के रास्ते में धारचूला आधार शिविर पहुंचा, जहां से पवित्र शिखर का नजारा दिखता है। कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) के महाप्रबंधक विजय नाथ शुक्ला ने कहा, "देश के विभिन्न हिस्सों से 32 पुरुषों और 17 महिलाओं सहित 49 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था धारचूला में यात्रा के आधार शिविर पर पहुंचा।"

तीर्थयात्री शिव-पार्वती मंदिर की ओर जा रहे हैं, जो जोलिंगकोंग में 18,500 फीट की ऊंचाई पर एक झील के किनारे स्थित है, जहां से कोई पवित्र आदि कैलाश शिखर देख सकता है। सोमवार को मंदिर खोला गया. मंदिर के मुख्य पुजारी गोपाल सिंह कुटियाल ने कहा, "वर्ष के लिए मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर 200 से अधिक भक्त उपस्थित थे।"

जोलिंगकॉन्ग पिछले साल अक्टूबर में प्रमुखता में आया जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने झील के किनारे मंदिर में पूजा की और वहां से आदि कैलाश शिखर के दर्शन किए। केएमवीएन आधार शिविर के प्रभारी धन सिंह बिष्ट ने कहा कि आदि कैलाश यात्रा को प्रत्येक जत्थे को पूरा होने में सात दिन लगेंगे, जिसके दौरान भक्तों को पिथौरागढ़, धारचूला, गुंजी, बूंदी, चौकोरी और भीमताल में शिविरों में रहना होगा।

आठवें दिन तीर्थयात्री नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। बिष्ट ने कहा कि इस साल अब तक देश भर से 500 से अधिक तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए बुकिंग कराई है। उन्होंने कहा, "आदि कैलाश यात्रा का वर्तमान चरण मई और जून तक चलेगा। यह जुलाई और अगस्त के मानसून महीनों में बंद रहेगा और सितंबर से नवंबर तक फिर से शुरू होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad