Advertisement

तालिबान राज के बाद बोला भारत- हम सिख, हिंदू समुदायों के संपर्क में, अफगानिस्तान से जल्द सुरक्षित निकालेंगे

अफगानिस्तान में लगातार खराब होते हालात के बीच भारत ने साफ किया है कि वहां मौजूद हिंदू और सिख परिवारों...
तालिबान राज के बाद बोला भारत- हम सिख, हिंदू समुदायों के संपर्क में, अफगानिस्तान से जल्द सुरक्षित निकालेंगे

अफगानिस्तान में लगातार खराब होते हालात के बीच भारत ने साफ किया है कि वहां मौजूद हिंदू और सिख परिवारों को सुरक्षित निकलने में अगर कोई मदद लगती है तो उसे मुहैया कराया जाएगा।. भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि काबुल में सुरक्षा स्थिति काफी खराब हो गई। इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार अफगानिस्तान में सभी घटनाक्रमों पर करीब से नजर रख रही है। मंत्रालय ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में काबुल में सुरक्षा स्थिति काफी खराब हो गई है, यह तेजी से बदल रही है।”

भारत ने कहा, “हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में कुछ भारतीय नागरिक हैं, जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं। इसके अलावा हम अफगान सिख, हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के संपर्क में हैं। उन लोगों को मदद उपलब्ध कराई जायेगी, जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं।” भारत ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे से उड़ानों का वाणिज्यिक संचालन स्थगित, प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए उड़ानों के फिर से शुरू होने का इंतजार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान से आ रही रिपोर्ट्स बताती हैं कि वहां स्थिति कितनी संवेदनशील है. ऐसे में सरकार लगातार अफगानिस्तान के हालात पर नजर बनाए हुए है और सुरक्षा स्थितियों का आंकलन कर रही है। हालांकि फिलहाल काबुल स्थित भारतीय दूतावास को बंद किए जाने संबंधी अटकलें सही नहीं है। सूत्रों के अनुसार अफगानिस्तान में हालात के आधार पर ही फैसला लिया जाएगा. लिहाजा सुरक्षा आंकलन बदलने और काबुल में तालिबानी कब्जे की सूरत में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि भारतीय राजनयिक और कर्मचारी सुरक्षित निकल सकें।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad