Advertisement

राम रहीम केस: डेरा समर्थकों का आतंक, 28 की मौत, 250 से ज्यादा घायल

रेप केस में गुरमीत राम रहीम के दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा समर्थक बेकाबू होकर हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं।
राम रहीम केस: डेरा समर्थकों का आतंक, 28 की मौत, 250 से ज्यादा घायल

रेप केस में गुरमीत राम रहीम के दोषी करार दिए जाने के बाद हिंसक प्रदर्शन और आगजनी शुरू गई है। पंचकूला में हिंसा के दौरान 28 लोगों की मौत होने जबकि 250 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हरियाणा के डीजीपी मोहम्मद अकील ने कहा कि हिंसा कर रहे डेरा के 1000 समर्थकों को हिरासत में लिया गया है।

बता दें कि शुक्रवार को यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की विशेष सीबीआइ कोर्ट ने दोषी करार दिया है। 15 साल पुराने इस मामले में डेरा प्रमुख के दोषी करार दिए जाने का ऐलान होते ही उनके समर्थक हिंसा पर उतारू हो गए हैं। गुस्साए समर्थकों पर काबू पाना पुलिस-प्रशासन और सेना के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। इस मामले में सजा का ऐलान 28 अगस्त को होगा। फिलहाल गुरमीत राम रहीम को सेना की कस्टडी में रखने का फैसला किया गया है।

मीडिया की गाड़ियों पर हमला

गुरमीत रामरहीम को दोषी करार देने की खबर मिलने के साथ ही उनके समर्थक इतने आक्रोशित हो उठे कि उन्होंने मीडिया कर्मियों के ऊपर भी हमला कर दिया। इस बीच समर्थकों ने आज तक, एनडीटीवी, एबीपी, टाइम्स नाउ न्यूज़ चैनलों की ओबी वैन तोड़ दिया। इस दौरान एनडीटीवी का ओबी इंजीनियर घायल हो गया है। वहीं, पंचकूला में समर्थकों ने पुलिस के ऊपर पथराव किया। भीड़ की संख्या पुलिस से ज्यादा होने के कारण भीड़ पुलिस पर हावी हो गई, जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, साथ ही हवाई फायरिंग भी की। पंचकूला में कर्फ्यू लगा दिया गया है, कोर्ट के आसपास के इलाके को खाली करा लिया गया है। शहर में सेना की 6 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। 

पंजाब सहित इन इलाकों में भड़की हिंसा

रेप केस में दोषी डेरा प्रमुख के समर्थकों ने हरियाणा के अलावा पंजाब में भी जमकर हंगामा किया। समर्थकों ने पंजाब के दो रेलवे स्टेशनों मलोड और मनसा में आग लगा दी। पंजाब के बठिंडा, मानसा और फिरोजपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। मानसा में इनकम टैक्स ऑफिस में आग लगाई गई है। हरियाणा में 224 और पंजाब में 64 जगहों पर हिंसा की आग फैल चुकी है। हरियाणा के सिरसा में भी समर्थकों ने हिंसा शुरू कर दी, जहां रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गई है।  शिमला हाइवे पर भी वाहनों में तोड़फोड़ की खबरें हैं। 

 

इन नेताओं ने की शांति की अपील

रेप केस में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद समर्थक उग्र हो उठे। इस बीच पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने डेरा समर्थकों से शांति की अपील की है। इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोर्ट के फैसले से पहले कहा कि अदालत का फैसला जो भी हो हम उसे लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने हर हालात से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। हम सभी से अपील करते हैं कि वे शांति बनाएं रखें। इस बीच राज्य में बिगड़ते हालात के मद्देनजर मनोहर लाल खट्टर कैबिनेट की आपात बैठक हो रही है। 

पंजाब और हरियाणा के बाद हिंसा की ये आग दिल्ली-एनसीआर के 7 जगहों पर हिंसा फैल चुकी है। इस बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कानून को अपने हाथ में लेने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही खट्टर ने अफवाहों से सतर्क रहने की अपील की।

इस हालात के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब और हरियाणा के सीएम से बात कर हालात का जायजा लिया।  हिंसा की आग दिल्ली तक पहुंचने के मद्देनजर दिल्ली के सीएम सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी शांति की अपील की।

दिल्ली-एनसीआर तक पहुंची डेरा की आग

इसके साथ ही, पंजाब और हरियाणा के बाद हिंसा की ये आग दिल्ली-एनसीआर के 7 जगहों पर हिंसा फैल चुकी है। इस तरह के हालात के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब और हरियाणा के सीएम से बात कर हालात का जायजा लिया। वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी शांति की अपील की। गाजियाबाद के लोनी में भी डेरा समर्थकों ने बस में लगा दी। इस तरह के हालात के बीच मौके पर दिल्ली पुलिस और दमकल पहुंच चुके हैं। वहीं, आनंद विहार के रीवा एक्सप्रेस के खाली डिब्बों में भी डेरा समर्थकों ने आग लगा दी है। 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad