Advertisement

बलात्कारियों की जल्द रिहाई पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बिलकिस बानो ने कहा, 'मैं फिर से सांस ले सकती हूं'

सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान बिलकिस बानो के रिश्तेदारों के साथ सामूहिक बलात्कार और...
बलात्कारियों की जल्द रिहाई पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बिलकिस बानो ने कहा, 'मैं फिर से सांस ले सकती हूं'

सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान बिलकिस बानो के रिश्तेदारों के साथ सामूहिक बलात्कार और हत्या के दोषी 11 लोगों को रिहा करने के गुजरात सरकार के फैसले को पलट दिया है। बिलकिस बानो, जो जघन्य अपराध के समय तीन महीने की गर्भवती थी, ने गहरी राहत व्यक्त करते हुए कहा, “आज मेरे लिए वास्तव में नया साल है। मैंने राहत के आँसू रोये हैं। मैं डेढ़ साल से अधिक समय में पहली बार मुस्कुरायी हूं। मैंने अपने बच्चों को गले लगा लिया है। ऐसा महसूस होता है जैसे पहाड़ के आकार का पत्थर मेरे सीने से उठ गया है, और मैं फिर से सांस ले सकती हूं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने सजा कम करने के गुजरात के अनुचित अधिकार को उजागर किया, इस बात पर जोर दिया कि मुकदमा मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया था, जिससे ऐसे फैसलों के लिए महाराष्ट्र जिम्मेदार हो गया।

अदालत ने यह भी पाया कि गुजरात सरकार को छूट पर विचार करने का निर्देश देने वाला 2022 का आदेश धोखाधड़ी से प्राप्त किया गया था। बिलकिस बानो ने अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा, “यही न्याय जैसा लगता है। मैं सभी के लिए समान न्याय के वादे में मुझे, मेरे बच्चों और हर जगह की महिलाओं को यह समर्थन और आशा देने के लिए भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय को धन्यवाद देती हूं।

बिलकिस बानो और उनके परिवार को लगातार सुरक्षा चिंताओं का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें अपने मूल गांव रणधीकपुर से स्थानांतरित होना पड़ा। उनके चाचा अब्दुल रज्जाक मंसूरी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया और न्याय के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "हमें यह जानकर खुशी हुई कि न्याय मिल गया है, और सभी दोषियों को अब दो सप्ताह के भीतर आत्मसमर्पण करना होगा। दोषियों को रिहा करने का गुजरात सरकार का कदम गलत था और न्याय के हित में नहीं था।"

रणधीकपुर गाँव में एक महत्वपूर्ण पलायन देखा गया, कुछ मुस्लिम परिवारों ने पिछले वर्ष में कई बार स्थानांतरित किया। बानो के पति को स्थिर रोजगार हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जिससे वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और उनके बच्चों की शिक्षा में बाधा उत्पन्न हुई। चुनौतियों के बावजूद, समुदाय परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। मामले के दो जीवित चश्मदीदों में से एक और बिलकिस बानो के चचेरे भाई सद्दाम शेख ने दोषियों को फिर से जेल में डाले जाने की संभावना पर राहत व्यक्त की। हालाँकि, उन्होंने खुद को यह समझाने में कठिनाई साझा की कि वे फिर से स्वतंत्र नहीं हो सकते।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad