Advertisement

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद बोले केजरीवाल- घबराने की जरूरत नहीं, स्थिति नियंत्रण में

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि...
दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद बोले केजरीवाल- घबराने की जरूरत नहीं, स्थिति नियंत्रण में

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में ऐसे मरीजों के लिए एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है और घबराने की जरूरत नहीं है।

लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल, जो राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई का मुख्य केंद्र था, ने भी 20 सदस्यीय टीम का गठन किया, जिसमें त्वचा विशेषज्ञ, चिकित्सक, विभिन्न विशिष्टताओं के डॉक्टर, नर्स, ऑर्डरली और तकनीशियन शामिल थे। पश्चिमी दिल्ली का 34 वर्षीय मरीज एलएनजेपी अस्पताल में निर्धारित आइसोलेशन सेंटर में ठीक हो रहा है।

एक ट्वीट में केजरीवाल ने कहा, "मरीज स्थिर है और ठीक हो रहा है। घबराने की जरूरत नहीं है। स्थिति नियंत्रण में है। हमने एलएनजेपी में एक अलग आइसोलेशन वार्ड बनाया है। हमारी सबसे अच्छी टीम मामले को फैलने से रोकने के लिए है और दिल्ली वालों की रक्षा करो।"

सूत्रों ने कहा कि राजधानी में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आए व्यक्ति की स्थिति "स्थिर" है, हालांकि उसे पांच दिनों तक बुखार के साथ-साथ दर्दनाक घाव, मंकीपॉक्स के लक्षणों में से एक था। उन्होंने कहा कि अन्य लोगों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है, जिनके संपर्क में वह आया होगा, हालांकि उस व्यक्ति का अंतरराष्ट्रीय यात्रा का कोई इतिहास नहीं है, वह हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक हरिण पार्टी में शामिल हुआ था।

एक सूत्र ने कहा, "वह पांच दिनों तक 100 डिग्री सेल्सियस का तापमान चला रहा था और घावों के लिए लोशन से उसका इलाज किया गया था। हमने उसकी स्थिति का भी विश्लेषण किया और कई अन्य बीमारियों से इनकार किया।"

स्रोत ने कहा, "कोविड अत्यधिक संक्रामक है, और एक संक्रमित व्यक्ति के पास खड़ा व्यक्ति भी छींकने और बूंदों के माध्यम से इसे अनुबंधित कर सकता है। मंकीपॉक्स भी संचारी है, लेकिन अगर उचित दूरी बनाए रखी जाती है और लोग मास्क पहनते हैं, तो यह तेजी से नहीं फैलेगा। इसलिए, मैं लोगों से सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह करें जैसा कि वे COVID-19 को खाड़ी में रखने के लिए कर रहे थे। ”

मंकीपॉक्स संक्रमण का इलाज लोशन और बुखार की दवाओं से किया जाता है और यदि कोई रक्त संक्रमण या वायरल निमोनिया है, तो पर्याप्त दवाएं दी जाती हैं। दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के साथ ही भारत में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आए थे।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में आंतरिक चिकित्सा के निदेशक डॉ सतीश कौल ने लोगों को सलाह दी कि अगर वे किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, जिसे मंकीपॉक्स है, तो वे सावधानी बरतें।

उन्होंने कहा, "यह निकट संपर्क, त्वचा से त्वचा के संपर्क और छोटी बूंदों के संक्रमण से फैलता है। इसलिए, हमें इन सभी कारकों से सावधान रहना होगा। हमें यह समझना होगा कि यह एक वायरल बीमारी है। इस वायरल बीमारी की कुल अवधि लगभग तीन चार सप्ताह तक, है।"

लक्षणों के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि संक्रमण बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द और गर्दन के बढ़े हुए लिम्फ नोड्स के रूप में प्रकट होता है। इसके बाद, रोगी को चेहरे और हथेलियों पर और बाद में हाथों और पैरों पर चकत्ते हो जाएंगे, डॉक्टर ने कहा।

उन्होंने कहा, "यदि आपको बुखार है, हाल ही में यात्रा का इतिहास है या आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जिसमें मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दिए हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। विश्व स्तर पर, 75 देशों से मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और अब तक पांच मौतें हो चुकी हैं।

केंद्र द्वारा जारी 'मंकीपॉक्स रोग के प्रबंधन पर दिशानिर्देश' में कहा गया है कि मानव-से-मानव संचरण मुख्य रूप से बड़ी श्वसन बूंदों के माध्यम से होता है, जिन्हें आमतौर पर लंबे समय तक निकट संपर्क की आवश्यकता होती है।

यह शरीर के तरल पदार्थ या घावों के सीधे संपर्क के माध्यम से भी प्रेषित किया जा सकता है, और संक्रमित व्यक्ति के दूषित कपड़ों या लिनन के माध्यम से घाव सामग्री के अप्रत्यक्ष संपर्क के माध्यम से भी प्रेषित किया जा सकता है। संक्रमित जानवरों के काटने या खरोंच से या झाड़ी के मांस की तैयारी के माध्यम से पशु-से-मानव संचरण हो सकता है। डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में भारत के अलावा थाईलैंड में एक मामला सामने आया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement